Breaking News
Donate Now

नाश्ते में पिएं सेब और चुकंदर का जूस, वजन कम करने साथ रहेंगे फिट

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी है. खाने से हमारे शरीर को जरूरी पोषण और पोष्टिक तत्व मिलते हैं, जिससे हमे ऊर्जा मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है. लेकिन आपके पूरे दिन का खाने में सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा जरूरी है. आपको नाश्ते में हमेशा पोष्टिकता से भरपूर आहार लेना चाहिए. अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसमें भी आपका नाश्ता बहुत बड़ा रोल प्ले करता है. सुबह हेल्दी नाश्ता करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं. नाश्ता करने से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे आपका वजन जल्दी कम होने लगता है.

सुबह नाश्ते में ऐसा आहार लेना चाहिए जो आपको पूरे दिन की एनर्जी दे और पोष्टिक भी हो. नाश्ते में जो लोग हमेशा एक सेब खाते हैं वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ रहते हैं. अगर आप ब्रेकफास्ट में एप्पल और और चुकंदर खाते हैं तो इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि बहुत सारे फायदे आपके शरीर को मिलेंगे. सेब और चुकंदर पौष्टिक तत्वों से भरपूर हैं. इन्हें खाने से शरीर में तंत्रिकाएं और मांसपेशियां ठीक से काम करती हैं. आप चाहें तो नाश्ते में सेब और चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं. आइए जानते हैं सेब और चुकंदर का हेल्दी और टेस्टी जूस बनाने का तरीका और क्या हैं इसके फायदे.

एप्पल-बीटरूट का जूस बनाने का तरीका

1 जूस बनाने के लिए सबसे पहले आप 3 चुकंदर लें और छिलका निकाल दें.
2 अब 2 एप्पल लें और उसका भी छिलका निकाल दें
3 अब जूसर में सेब और चुकंदर डाल दें. इसमें थोड़े पुदीने के पत्ते भी डाल दें.
4 अब इन तीनों चीजों को अच्छे से पीस लें और जूस निकाल लें.
5 मिठास के लिए इसमें थोड़ा गुड़ या शहद डाल दें
6 नींबू का रस और थोड़ा नमक मिलाकर इसे फ्रिज में रख दें.
7 ठंडा होने पर नाश्ते में एप्पल बीटरूट जूस सर्व करें.

सेब और चुकंदर के जूस के फायदे

1 मोटाबॉलिज्म बढ़ाता है- सेब और चुकंदर फायबर से भरपूर होते हैं. साथ ही विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर होते हैं. रोज सेब और चुकंदर खाने से पाचन ठीक रहता है. शरीर में एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता. करीब 100 ग्राम1  चुकंदर में कुल 44 कैलोरी होती है जबकि सेब में जीरो कैलोरी पाई जाती हैं. सेब और चुकंदर का जूस पीने से शरीर की सूजन कम हो जाती है और वजन भी कम हो जाता है.

2 क्रेविंग कम करता है- अक्सर लोग जब वजन कम करने का प्लान करते हैं तो डाइट पर कंट्रोल करते हैं. ऐसे में खाने को लेकर बहुत क्रेविंग होती है. जब भी आपको भूख लगे आप एक सेब खा सकते हैं. इससे आपकी क्रेविंग कम हो जाएगी और आपका पेट भी भर जाएगा. साथ ही चुकंदर आपकी थकान कम करती है. चुकंदर खाने से सहनशक्ति भी बढ़ती है.

3 ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है- सेब और चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. रिसर्च में पाया गया है एप्पल और बीटरूट का जूस पीने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें रोज ये जूस पीना चाहिए.

4 डिमेंशिया के खतरे को कम करता है- जो लोग अपने बच्चों को रोज सुबह सेब और चुकंदर का जूस देते हैं उन्हें भूलने की बीमारी कम होती है. ये जूस डिमेंशिया के खतरे को काफी कम करता है. इसके अलावा आप बुजुर्गों को भी ये जूस दे सकते हैं इससे उनका याददाश्त अच्छी बनी रहती है. इसके अलावा ये जूस प्लाज्मा नाइट्रेट के स्तर को बढ़ाने का काम करता है जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसलिए घर के हर सदस्य को सेब और चुकंदर का जूस पीना चाहिए.
error: Content is protected !!