Top
Pradesh Jagran

जिलाधिकारी ने उठाया हंसिया, जानें फिर क्या हुआ

जिलाधिकारी ने उठाया हंसिया, जानें फिर क्या हुआ
X

सुलतानपुर। अफलेपुर गांव में गुरुवार को एक अलग नजारा दिखाई दिया। गांव पहुंचे जिलाधिकारी खुद खेत में पहुंचे। हाथ से हंसिया लिया और खुद धान की फसल काटने लगे। ये नजारा देख गांव के सभी लोग दंग रह गए। जिलाधिकारी ने फसल काटकर किसानों को पराली के सही उपयोग के बारे में बताया। वहीं दूसरी तरफ पराली जलाने वाले दो किसानों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया है।

जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने ग्राम अफलेपुर के किसान मुस्तकीम सुत नजीर के धान की फसल अपने हाथों से कटिंग की। उन्होंने तहसील सदर के राजस्व टीम से क्राप कटिंग कराया। ग्राम अफलेपुर में स्वयं अपने हाथों से धान की फसल काटकर जनपद के किसानों से अपील की कि हमारा देश श्रम प्रधान देश है। इसलिये किसान अपने हाथों से ही अधिक से अधिक फसलों की कटाई करें, जिससे पैरा (पराली) जानवरों को खिलाने और खाद के प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि खेतों में पराली न जलायें।

श्री गुप्ता ने किसानों से कहा कि ज्यादा से ज्यादा फसल हाथ से काटें और पराली को पशुओं के चारा के रूप में स्वयं प्रयोग करें और अपने निकटतम गोशाला में उपलब्ध करायें, ताकि गोशाला में रहने वाले गोवंशों को चारा की असुविधा न हो। उन्होंने बताया कि जनपद के 02 किसानों द्वारा पराली जलाने पर सम्बन्धित के खिलाफ तथा कम्बाइन मालिक के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी गयी है।

Next Story
Share it