Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज दोपहर 3 बजे आ सकती है तबाही! पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा बुर्ज खलीफा से बड़ा उल्कापिंड

[ad_1]

पृथ्वी के निर्माण को लेकर कई तरह की थियोरीज (Space Theories) सामने आती रहती है. हालांकि, किसी को नहीं पता कि वाकई पृथ्वी का निर्माण कैसे हुआ था? करोड़ों सालों में पृथ्वी पर कई तरह के बदलाव आए हैं. इन बदलावों की वजह से कई तरह के जीव-जंतु भी पृथ्वी से गायब हो चुके हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण पृथ्वी से डायनासोर (How Dianosour Extinct) के खत्म होने का है. कहा जाता है कि पृथ्वी से बेहद बड़ा उल्कापिंड (Asteroid Hit Earth) टकराया था जिसके बाद डायनासोर का खात्मा हो गया था. इसके बाद से अब तक कई बार पृथ्वी से उल्कापिंड टकराने की नौबत आ चुकी है.

कोरोना काल (CoronaVirus) में ऐसे कई उल्कापिंड पृथ्वी के नजदीक से गुजर चुके हैं जो ताबाही मचा सकती थी. इन उल्कापिंडों की वजह से लोगों में खौफ का माहौल बन जाता है. अब एक बार फिर नासा ने बताया है कि 21 अगस्त यानी आज पृथ्वी के बेहद नजदीक से विशालकाय उल्कापिंड टकरा सकता है. ये उल्कापिंड दुबई के बुर्ज खलीफा (Asteroid Bigger Than Burj Khalifa) से भी बड़ा है. ये शनिवार को पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरेगा. अगर गलती से भी इसने पृथ्वी को छुआ तो आ जाएगी भीषण तबाही.

नासा ने दी चेतावनी
नासा के रिकार्ड्स के मुताबिक, ये उल्कापिंड एक हजार पत्थरों का समूह है. इसे “2016 AJ193” नाम दिया गया है. ये उल्कापिंड पृथ्वी की तरफ 58 हजार 538 mph की स्पीड से बढ़ रहा है. स्पेस एजेंसी नासा लगातार इसपर नजर रख रही है. जिस स्पीड से ये बढ़ रहा है, उसके हिसाब से उल्कापिंड पृथ्वी से आज यानी 21 अगस्त को पृथ्वी से टकराएगा. साइंटिस्ट्स ने बताया कि शनिवार को दोपहर 3 बजकर 10 मिनट में ये पृथ्वी से टकरा सकता है.

एफिल टावर से भी है बड़ा
नासा ने बताया कि ये पत्थर एफिल टावर से भी बड़ा है. इसके अलावा इसके साइज के सामने दुबई का बुर्ज खलीफा भी छोटा पड़ जाएगा. इसके अलावा एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से तीन गुना ज्यादा है इसका साइज. इस पत्थर पर साइंटिस्ट्स की नजर जनवरी 2016 से थी. तभी से इसने पृथ्वी की तरफ रुख कर लिया था. अब जाकर ये धरती के नजदीक आकर इसके पास से गुजरने वाला है. सइंटिस्ट्स का कहना है कि अगर पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से पत्थर पर असर हुआ तो ये धरती से टकरा सकता है. अगर ऐसा नहीं हुआ, तो पत्थर पृथ्वी के बगल से गुजर जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link