Top
Pradesh Jagran

IT Department ने कुर्क की 55 करोड़ की बेनामी संपत्ती

IT Department ने कुर्क की 55 करोड़ की बेनामी संपत्ती
X

income-tax_58ae762f8f028नई दिल्ली : आयकर विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर बेनामी संपत्ती कुर्क होने की जानकारी मिली है। दरअसल आयकर विभाग से जो जानकारी मिली है उसके अंतर्गत फरवरी माह तक 235 प्रकरण दर्ज करने के ही साथ आयकर विभाग ने 55 करोड़ रूपए की संपत्तियों को कुर्क किया है। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने बेनामी संपत्ती कानून लाने की घोषणा की थी। इसे भ्रष्टाचार के विरूद्ध एक बड़ा प्रयास माना जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार बीते वर्ष नवंबर माह में बेनामी संपत्ती को लेकर कानून के चलते जमकर काम हुआ था और बड़े पैमाने पर लोगों को पकड़ा गया था। गौरतलब है कि जो कानून बनाया गया है उसमें यदि कोई दोषी पाया जाता है तो उसे करीब 7 वर्ष जेल की सजा मिल सकती है और उसे जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। मिली जानकारी के अनुसार नियम के अंतर्गत बेनामी संपत्ती के 235 प्रकरण दर्ज किए गए हैं।

140 मामले में कुर्की के लिए कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है। इस मामले में 200 करोड़ रूपए की संपत्ति शामिल की गई है। आयकर विभाग ने रूपयों के अलावा जिन संपत्तियों को कुर्क किया है उनमें कृषि, जमीन, भूखंड और सोने व चांदी के जेवरात आदि शामिल हैं। गौरतलब है कि आयकर विभाग नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर नए और पुराने नोट असंगत तरह से मिलने को लेकर भी सक्रिय रहा था, ऐसे में बेनामी संपत्ती का आंकड़ा नोटबंदी के दौरान और बाद में बढ़ गया।

Next Story
Share it