Top
Pradesh Jagran

बंगाल से दिल्ली पहुंची दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस', टैंकर में है इतने टन जीवरक्षक हवा

बंगाल से दिल्ली पहुंची दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, टैंकर में है इतने टन जीवरक्षक हवा
X

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' पहुंची। इससे दिल्ली के मरीजों को काफी राहत मिलेगी। 120 टन से अधिक ऑक्सीजन लेकर यह ट्रेन शनिवार को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से चली थी।


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन का वीडियो साझा करते हुए ट्वीय किया, "दुर्गापुर से चली 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' देश की राजधानी दिल्ली पहुंच गई है। भारतीय रेल कोरोना रोगियों की जीवन रक्षा के लिए महत्वपूर्ण ऑक्सीजन की आपूर्ति कर, इस महामारी से लड़ाई में विभिन्न राज्यों को अपना सहयोग दे रही है।"

रेल अधिकरियों के अनुसार, सिंगापुर से मंगाये गये छह क्रायोजेनिक कंटेनरों में ऑक्सीजन लेकर कंटेनर ट्रेन आज दोपहर तुगलकाबाद अन्तर्देशीय कंटेनर डिपो (आईसीडी) पहुंच गई है। प्रत्येक कंटेनर में 20.03 मीट्रिक टन ऑक्सीजन है। ट्रेन कुल 120.18 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) लाई है। यह रेलगाड़ी दुर्गापुर के नजदीक कंटेनर कॉरपोरेशन टर्मिनल से शनिवार 12:45 बजे रवाना हुई थी।

यह पहली 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' है जो रो-रो सेवा (रोल-ऑन-रोल-ऑफ) के माध्यम से नहीं आ रही है। रो-रो सेवा में ट्रकों को कंटेनरों के साथ ही ट्रेन पर सवार कर दिया जाता है। दिल्ली पहुंची यह दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस असल में कंटेनर ट्रेन है।

उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल को पहली 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से 70 टन ऑक्सीजन लेकर दिल्ली पहुंची थी।

Next Story
Share it