Top
Pradesh Jagran

चक्रवाती तूफान तौकते' के चलते मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान तौकते के चलते मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी
X

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान 'ताऊते' के चलते 'मुंबई' में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि मौसम की मांग है कि अब आप और खराब मौसम के लिए तैयार हो जाएं। जब मौसम इस तरह की करवट लेता है, जिसका असर जनजीवन पर पड़ सकता है, तब ये अलर्ट जारी किया जाता है। खराब मौसम के लिए आपको अपनी यात्राओं, कामकाज या स्कूली बच्चों के लिए आवागमन के बारे में तैयारी रखने की ज़रूरत होती है।

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात मुंबई में भारी बारिश समेत तेज हवा लेकर आ सकता है। वहीं, ताऊते चक्रवात के चलते शहर भर में आज कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को रद्द कर दिया गया है।

आपको बता दें, इससे पहले ताऊते केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचा चुका है। चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं चक्रवात के कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के दौरान बारिश के साथ 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की आशंका है। तूफान का असर तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिमी राजस्थान और लक्षद्वीप में भी हो सकता है। इस चक्रवात को म्यांमार ने 'ताऊ ते' नाम दिया है।

Next Story
Share it