Top
Pradesh Jagran

मोदी सरकार का रसोई गैस ग्रहकों को तोहफा, अब कहीं से भी भरवा सकेंगे सिलेंडर

मोदी सरकार का रसोई गैस ग्रहकों को तोहफा, अब कहीं से भी भरवा सकेंगे सिलेंडर
X

- एलपीजी ग्राहकों के लिए रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी को मंजूरी

- चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची में जल्द शुरू होगी यह खास सुविधा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने रसोई गैस उपभोक्ताओं को किसी भी गैस वितरक से सिलेंडर भरवाने की नई सुविधा का तोहफा देते हुए रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है। उपभोक्ता अपनी ऑयल मार्केटिंग कंपनी के वितरक की सुविधा से संतुष्ट नहीं होने पर उसकी जगह किसी दूसरे वितरक को चुन सकता है। कोई भी गैस वितरक अब उसे इनकार नहीं कर सकेगा।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सभी के लिए ऊर्जा को सुलभ और किफायती बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण और एलपीजी उपभोक्ताओं को और अधिक सशक्त बनाने के नजरिए से, एलपीजी ग्राहकों को यह तय करने की अनुमति देने का फैसला किया गया है कि वे किस वितरक से एलपीजी रिफिल कराना चाहते हैं।

मंत्रालय के अनुसार, उपभोक्ता अपनी तेल विपणन कंपनी (ओएमसी) के उन डिलीवरी डिस्ट्रिब्यूटर में से किसी एक को चुन सकेंगे, जो कि उनके क्षेत्र में एलपीजी का वितरण करता है। पायलट चरण में यह अनूठी सुविधा गुरुग्राम (हरियाणा), पुणे (महाराष्ट्र), रांची (झारखंड), चंडीगढ़, कोयंबटूर (तमिलनाडु) में उपलब्ध होगी। पायलट चरण जल्द ही शुरू किया जाएगा।

पंजीकृत लॉग इन का उपयोग करके मोबाइल ऐप व ग्राहक पोर्टल के माध्यम से जब उपभोक्ता एलपीजी रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्हें वितरण वितरकों की सूची रेटिंग के साथ दिखेगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के लिए लागू सूची में से किसी भी वितरक को चुन सकता है। यह सेवा न केवल बढ़ी हुई पसंद के माध्यम से ग्राहकों को सशक्त बनाएगी, बल्कि ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने और उनकी प्रदर्शन रेटिंग में सुधार करने के लिए वितरकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी प्रेरित करेगी।

Next Story
Share it