Top
Pradesh Jagran

एलोपैथी को 'बकवास विज्ञान' कहने वाले बाबा रामदेव भी लगवाएंगे कोरोना वैक्‍सीन

एलोपैथी को बकवास विज्ञान कहने वाले बाबा रामदेव भी लगवाएंगे कोरोना वैक्‍सीन
X

नई दिल्ली। नई दिल्ली। एलोपैथी को 'बकवास विज्ञान' कहने के बाद विवादों में घिरे योग गुरु बाबा रामदेव ने ऐलान किया कि वह जल्द ही कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे। इसी के साथ रामदेव ने सभी से कोरोना का टीका लगवाने की अपील की। पिछले दिनों एलोपैथी को लेकर दिए विवादित बयान के बाद रामदेव का जबर्दस्त विरोध हुआ था जिसके बाद उन्होंने अपना बयान वापस ले लिया था।


रामदेव ने कहा कि मैं भी जल्द ही वैक्सीन लगवाउंगा। रामदेव ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह योग और आयुर्वेद का अभ्यास करें। योग बीमारियों के खिलाफ एक ढाल के रूप में काम करता है और कोरोना से होने वाली जटिलताओं से बचाता है।

ड्रग माफियाओं पर टिप्पणी करते हुए रामदेव ने कहा, "हमारी किसी संगठन के साथ दुश्मनी नहीं है और सभी अच्छे डॉक्टर इस धरती पर भगवान द्वारा भेजे गए दूत हैं। वह इस ग्रह के लिए एक उपहार हैं। हमारी लड़ाई देश के डॉक्टरों से नहीं है, जो डॉक्टर हमारा विरोध कर रहे हैं, वह किसी संस्था के जरिए नहीं कर रहे हैं।

एलोपैथी इमरजेंसी मामलों और सर्जरी के लिए बेहतर

रामदेव ने आगे कहा, 'हम चाहते हैं कि दवाओं के नाम पर किसी को परेशान न किया जाए और लोगों को अनावश्यक दवाओं से बचना चाहिए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि एलोपैथी आपातकालीन मामलों और सर्जरी के लिए बेहतर है।

रामदेव और आईएमए के बीच विवाद

बाबा रामदेव ने कोरोनावायरस से हो रही मौतों को ऐलोपैथी से जोड़कर एक बड़ा विवादित बयान दिया था जिसके बाद डॉक्टरों के सबसे बड़े संगठन आईएमए ने योग गुरू के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। आईएमए उत्तराखंड ने बाबा को नोटिस भेजकर मानहानि का केस भी किया था और उनसे 15 दिन के अंदर माफी मांगने के लिए भी कहा था।

आईएमए उत्तराखंड और दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के साथ बाबा रामदेव के विवाद को बढ़ता देख केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने योग गुरू को एक चिट्ठी भी लिखी थी। इस पत्र के बाद बाबा रामदेव ने अपने बयानों को वापस लेते हुए खेद जताया था।

Next Story
Share it