Top
Pradesh Jagran

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए जर्मनी से मंगाए गए 23 ऑक्सीजन प्लांट संयंत्र

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए जर्मनी से मंगाए गए 23 ऑक्सीजन प्लांट संयंत्र
X

देश में कोरोना महामारी ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.रक्षा मंत्रालय ने जर्मनी से 23 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र हवाई मार्ग से लाने का फैसला किया है। मंत्रालय ने यह निर्णय ऐसे समय में किया है जब कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों को चिकित्सीय ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है।

  • अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक संयंत्र की क्षमता 40 लीटर आक्सीजन प्रति मिनट और 2400 लीटर आक्सीजन प्रति घंटा उत्पादन करने की है. ऐसे में इन 23 प्लांटों से हर मिनट 920 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा.
  • मंत्रालय का यह फैसला तब आया है जब चार दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महामारी के मद्देनजर चिकित्सा आधारभूत ढांचे को बेहतर बनाने के उद्देश्य से जरूरी खरीद के लिए तीनों सेवाओं ओर अन्य रक्षा एजेंसियों को आपात वित्तीय अधिकार देने की घोषणा की थी।
  • एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जरूरी कागजी कार्य पूरा होने पर भारतीय वायु सेना को जर्मनी से संयंत्र लाने के लिए विमान को तैयार रखने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि विदेशों से और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की खरीद की जा सकती है।
Next Story
Share it