Sunday , May 31 2020
Home / एक्सक्लूसिव / गाँव जागरण / स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन पर मानसिक तनाव की होगी काउंसलिंग, आज से शुरू

स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन पर मानसिक तनाव की होगी काउंसलिंग, आज से शुरू

कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण के कारण किए गए लॉकडाउन के चलते कुछ लोगों के मानसिक तनाव में आने की शिकायतें मिल रही हैं। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगों की काउंसिलिंग के लिए 100 काउंसलर तैनात किए हैं।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5145 पर अभी तक लोगों को कोरोनावायरस से संबंधित जानकारियां दी जा रहीं थीं। बुधवार से इस हेल्पलाइन नंबर पर लोगों की काउंसिलिंग भी की जाएगी। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर पर 100 काउंसलर तैनात किए है।

उन्होंने बताया कि लगातार इस तरह की बातें सामने आ रही थीं कि बहुत से लोग लॉकडाउन के कारण मानसिक तनाव में आ गए हैं। विभाग ने इसी को देखते हुए यह व्यवस्था की है। कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन पर फोन करके अपनी काउंसिलिंग करवा सकता है।

इससे पहले नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के मनोरोग विभाग ने मनोरोगियों के इलाज के लिए टेली मनोचिकित्सा की सलाह देते हुए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये थे। जिसके तहत संचार के विभिन्न साधनों जैसे मोबाइल फोन, टेक्स्ट मैसेज, वाट्सऐप, ईमेल आदि के जरिए मनोरोगियों को इलाज परामर्श प्रदान करने को कहा है।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

डायबिटीज मरीज रहें जादा सावधान, आपकी जान ले सकता है कोरोना

एक रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें कोरोना का खतरा कई ज्यादा …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com