Breaking News
Donate Now

चेहरे की डेड स्किन निकालने घर पर बनाएं हरे धनिए का पैक…

घरों में धनिया का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने और खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन स्किन के लिए भी यह बड़े ही काम का है. आपने अब तक नहीं सुना होगा कि धनिया आपकी स्किन के लिए भी काम आ सकता है.

इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, बीटा कैरोटीन, विटमिन सी और फोलेट होता है, जो स्किन से न सिर्फ फ्री रैडिकल्स को निकाल बाहर करते हैं बल्कि उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनाते हैं. इसका फेस पैक आपके लिए बेहद ही काम का हो सकता है. 

यह बढ़ती उम्र के असर को भी दूर करने में मदद करता है. धनिया ऑइली स्किन के लिए भी फायदेमंद है. यह स्किन से अतिरिक्त ऑइल को सोख लेता है. इस वजह से चेहरे पर पिंपल या फिर एक्ने भी नहीं होते. आइये जानते हैं इसके फेस मास्क के फायदे.  

झर्रियों और ऑइली स्किन के लिए पैक 

स्किन को ग्लोइंग और ऑइल फ्री बनाने के लिए धनिए की पत्तियां पीस लें और उसमें एलो वेरा और एक नींबू मिलाएं. एलो वेरा का जैल इस्तेमाल करने के बजाय उसकी पत्ती का गूदा यूज करेंगे तो ज्यादा सही रहेगा.

अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो दें. इस पैक से न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि झुर्रियां भी गायब हो जाती हैं. 

डेड स्किन निकालने के लिए धनिए का पैक

धनिए को चावल के आटे के साथ मिक्स करके लगाने से भी फायदा होता है. यह कॉम्बिनेशन स्किन के लिए एक एक्सफोलिएटर के तौर पर काम करता है. 1 कप धनिया पत्ता पीसें और उसमें 2 चम्मच चावल का आटा और एक नींबू मिलाएं. चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें. 

error: Content is protected !!