Breaking News
Donate Now

इन 5 बातों को ध्यान में रखकर ही खाना पकाएं, सेहत के लिए रहेगा अच्छा

आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने खाने के पोषक तत्वों को बरकरार रख सकते हैं.

1. बड़े टुकड़ों में काटकर बनाएं सब्जियां

कई सब्जियों में ऐसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जिनको अगर आप उबालते या ब्लांच करते हैं, तो ऐसे में उनके न्यूट्रिशन पानी में घुल जाते हैं, इसलिए आप सब्जियों को हमेशा छोटे नहीं बड़े टुकड़ों में काटकर बनाएं. इससे आपकी सब्जी में ज्यादा पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं. इसके साथ ही सब्जी उबालने के बाद आप बचे हुए पानी को ग्रेवी या सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. कुकर का करें इस्तेमाल

अगर आप चिकेन या मटन जैसी कुछ पकाना चाहते हैं, तो इनको पकाने में ज्यादा समय लगता है. इसलिए आप ऐसी सब्जियों को कढ़ाई या हांडी में पकाने के बजाय कुकर में पकाएं. इससे आपका खाना जल्दी तो बनता ही है, इसके साथ ही इससे आपके खाने के पोषक तत्व भी बरकरार रहते हैं.

3. पकाएं छिलके के साथ

ऐसी बहुत सी सब्जियां होती हैं, जिनको अगर आप छिलके के साथ खाते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं. आप खीरा, कद्दू, बैंगन और शलजम को छिलके से साथ खा सकते हैं. यह सब्जियां छिलकों के साथ खाने से आपको ज्यादा का न्यूट्रिशन प्रदान करती हैं.

4. पकाएं ढक्कन रखकर

अगर आप कोई भी सब्जी या दाल को बिना ढके पकाते हैं, तो इससे आपकी सब्जी या दाल को पकने में बहुत देर लगती है, जिससे ज्यादा पकाने से आपके खाने के जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. ऐसे में आप खाना ढककर ही पकाएं. इससे आपका खाना सेहतमंद तो बनता ही है साथ ही इससे आपके ईंधन की भी बचत होती है.

5. अवॉयड करें डीप फ्राई

खाना पकाने के लिए आप कम से कम तेल का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप सब्जियों को डीप फ्राई करने की जगह उन्हें शैलो फ्राई करें या फिर उन्हें माइक्रोवेव में पकाएं. इसके अलावा आप एयर फ्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com