Breaking News
Donate Now

चीन का दावा फ्रोजन चिकन से फैल रहा कोरोना संक्रमण, WHO ने कही ये बात

कोरोनावायरस महामारी के बीच चीन ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। दरअसल चीन ने कहा है कि चिकेन से भी कोरोनावायरस फैल रहा है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अभी तक पैक्ड या फ्रोजन फ़ूड के लिए कोरोना संक्रमण फैलने के कोई सबूत नहीं है इसलिए लोगों को इसे इस्तेमाल करने से नहीं डरना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रोग्राम के हेड माइक रेयान ने कहा कि लोगों को खाने की चीजों चाहे वे पैक्ड हैं या फ्रोजन से फिलहाल घबराने जैसी कोई वजह नहीं है। हमें इस बात का एक भी सबूत नहीं मिला है कि फ्रोजन फ़ूड के लिए कोरोनावायरस फैल रहा है। लोगों को इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए। ऐसा कोई सबूत नहीं है की फ़ूड चेन के जरिए वायरस का ट्रांसमिशन हुआ है, लोग आराम से ये खाने की चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ की एपिडेमोलॉजिस्ट मारिया वां केरखोव ने कहा चीन के दावे पर भरोसा करना मुश्किल है। उन्होंने फ्रोजन फ़ूड के हजारों पैकेट की जांच की और उसमें से मुश्किल से 10 को संक्रमित पाया, ये संख्या इतनी कम है कि इसपर ध्यान नहीं दिया जा सकता। बता दें कि चीन ने बीते हफ्ते ही दावा किया था कि यांताई शहर में इक्वाडोर से भेजी गईं समुद्री झींगा मछली भी संक्रमित पाई गयी थी, हालांकि इसके स्पष्ट सबूत अभी तक साझा नहीं किये गए हैं।

Michael J Ryan

आपको बता दें कि दुनिया भर में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 2.08 करोड़ के पार पहुंच गयी है। वहीं इस घातक वायरस से तकरीबन 8 लाख लोग मारे जा चुके हैं। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भी 24 लाख के पार जा चुकी है।

error: Content is protected !!