Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया हॉकी के प्रख्यात जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्म दिवस -शहीद भगत सिंह स्टेडियम में हॉकी मैच व मैराथन का हुआ आयोजन, डीआईपीआरओ सुरेंद्र बजाड़ ने बतौर मुख्यअतिथि की शिरकत

सिरसा, 30 अगस्त।।।।( सतीश बंसल )

हॉकी के जादूगर के नाम से विख्यात स्व. मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में शहीद भगत सिंह स्टेडियम में सोमवार को मैराथन व हॉकी के मैच खेल कर मनाया गया। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम की ओर से खेल दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र बजाड़ ने मुख्यअतिथि के तौर पर कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर मुख्यअतिथि के साथ जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सतविंद्र कौर सहित सभी कोचिज ने मेजर ध्यानचंद के फोटो पर पुष्प अर्पित किए।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सतविंद्र कौर ने उपस्थित खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि देश में ऐसे बहुत ही कम लोग हुए हैं, जिन्होंने अपने क्षेत्र में इतनी महारत हासिल की कि उनका नाम इतिहास के पन्नों में सदा के लिए दर्ज हो गया। भारत में हॉकी के स्वर्णिम युग के हीरो मेजर ध्यानचंद का नाम भी ऐसे ही लोगों में शुमार है। उन्होंने अपने खेल से भारत को ओलंपिक खेलों की हॉकी स्पर्धा में स्वर्णिम सफलता दिलाने के साथ ही वैश्विक पटल पर हॉकी का दबदबा कायम किया।

उन्होंने कहा कि खेल कोई भी हो, खिलाड़ी जीवन में शिखर तक पहुंचने के लिए मेजर ध्यानचंद से बेहतर कोई प्रेरणास्रोत नहीं है। भारत सरकार ने वर्ष 2012 में मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस यानी 29 अगस्त को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया जिसमें प्रत्येक जिले में विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। क्रिकेट कोच शंकर सैनी ने मंच संचालन किया।

इस अवसर पर शहीद भगत सिंह स्टेडियम के खिलाड़ियों द्वारा एक मैराथन दौड़ का भी आयोजन किया गया जोकि शहीद भगत सिंह स्टेडियम से शुरू होकर भूमणशाह चौक से होते हुए वापिस स्टेडियम पर आकर सम्पन्न हुई। मैराथन में लड़कों के अतिरिक्त लडकियो ने भी भाग लिया। इस दौरान स्टेडियम में शहीद भगत सिंह स्टेडियम व राजकीय हाई स्कूल हरीपुरा गांव की हॉकी टीम के बीच एक फ्रेंडली मैच भी खेला गया। इस अवसर पर कोच प्रियंका, पूनम, अर्चना, अनिल, शंकर सैनी, लखविंद्र, खजान सिंह, अशोक, रणजीत, बलजीत हीरा, रेशम, कर्ण, सुरेंद्र जीत सहित स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे।

ंसिरसा, 30 अगस्त