Top
Pradesh Jagran

By Elections 2018 Results: थराली में भाजपा ने बचाई सीट और साख; मुन्नी देवी विजयी

By Elections 2018 Results: थराली में भाजपा ने बचाई सीट और साख; मुन्नी देवी विजयी
X

भाजपा ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट का उपचुनाव जीत कर प्रतिष्ठा बचाने में कामयाबी हासिल की। भाजपा प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने कांग्रेस के प्रो जीतराम को लगभग 1900 मतों के अंतर से पराजित किया। निर्दलीय बीरी राम-------30  नोटा---------37  मतगणना 14वां चरण  माकपा कुंवरराम---67  कांग्रेस जीत राम--1376  बीजेपी मुन्नी देवी शाह--1933  यूकेडी कस्वी लाल-----76  निर्दलीय बीरी राम-------34  नोटा--------- 42

भाजपा विधायक मगनलाल शाह के निधन से थराली सीट रिक्त हुई थी । भाजपा ने स्व मगनलाल शाह की पत्नी मुन्नी देवी को प्रत्याशी बनाकर सहानुभूति लहर का लाभ लेने की रणनीती अपनाई, जिसमे पार्टी सफल रही। मुन्नी देवी ने कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रो जीतराम को पराजित किया।

हालांकि इस बार जीत का अंतर आधे से भी कम रहा। पिछली बार भाजपा ने यह सीट 4800 मतों के अंतर से जीती थी। अब 70 सदस्यीय निर्वाचित विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या फिर 57 हो गई है। मतगणना समाप्त लेकिन परिणाम की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है।

कांग्रेस से पूर्व विधायक जीतराम पर फिर से दांव खेला था। 28 मई को इस सीट के लिए हुए चुनाव में 53 फीसद से ज्‍यादा मतदाताओं ने भागीदारी की। मुन्नी देवी के जीत दर्ज करते ही भाजपाइयों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। ढोल नगाड़ों की थाप पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने जीत का जश्न मनाया। साथ ही एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली भी खेली।

जिला प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियां कर कुलसारी के इंटर कॉलेज में मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू कर दी थी। मतगणना कार्यो को पूरा करने के लिए नियुक्त सभी कार्मिक सुबह छह बजे मतगणना स्थल राइका कुलसारी मे पहुंच गये थे।

मतगणना के लिए लेखा एवं वित्त से जुड़े 49 कार्मिकों को नियुक्त किया गया था। मतगणना के लिए 12 टेबल लगायी गई । प्रत्येक टेबल पर एक-एक मतगणना सुपरवाइजर, मतगआणना सहायक एवं माइक्रो आब्जर्बर की तैनाती की गयी है, जबकि डाक मतपत्रों की गणना आरओ टेबल पर की गई। इसके लिए 5 कार्मिक लगे। मतगणना का कार्य 15 राउंड में संपन्न हुआ।

निर्दलीय बीरी राम-------30

नोटा---------37

मतगणना 14वां चरण

माकपा कुंवरराम---67

कांग्रेस जीत राम--1376

बीजेपी मुन्नी देवी शाह--1933

यूकेडी कस्वी लाल-----76

निर्दलीय बीरी राम-------34

नोटा--------- 42

Next Story
Share it