Top
Pradesh Jagran

मई में आज 14वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें अपने शहर के रेट

मई में आज 14वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें अपने शहर के रेट
X

नई दिल्ली। मई के महीने में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। आज यानी गुरुवार को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इस महीने 14वीं बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। पेट्रोल की कीमत में आज प्रति लीटर 24 पैसे की बढ़ोतरी की गई है और दूसरी तरफ डीजल की कीमत में भी 29 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।


इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 93.68 रुपये और डीजल की कीमत 84.61 रुपये हो गई है। इसी तरह, मुंबई में पेट्रोल 99.94 रुपये और डीजल 91.87 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल 93.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.46 रुपये प्रति लीटर हो गया है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 95.28 रुपये और डीजल 89.39 रुपये हो गया है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें पहले ही 100 रुपये को पार कर चुकी थीं और ताजा बढ़ोतरी के साथ मुंबई में भी इस स्तर के बेहद करीब आ चुका है। वैट और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) है, इसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान आता है।


सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस साल अभी तक 40 बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। वही इसकी कीमत में सिर्फ चार बार मामूली कटौती की गई है। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जनवरी के महीने में 10 बार, फरवरी के महीने में 16 बार और मई के महीने में अभी तक 14 बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। वहीं मार्च में तीन बार और अप्रैल में एक बार पेट्रोल व डीजल की कीमत में मामूली कमी की गई है।

आपको बता दें कि फरवरी के महीने में 27 फरवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी के बावजूद 65 दिन तक कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद 4 मई को 66 दिन के अंतराल पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई। मई में 27 दिनों सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां 14 बार डीजल और पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी कर चुकी हैं।

Next Story
Share it