Home / लाइफस्टाइल / फैमिली / पेट की कोई भी समस्या को करना है दूर या सर दर्द से रहीं हैं परेशान, करें ये योगासन

पेट की कोई भी समस्या को करना है दूर या सर दर्द से रहीं हैं परेशान, करें ये योगासन

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए योग करना बेहद जरुरी है जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ दिमाग को भी फिट रखता है अक्सर सिर दर्द जैसी दिक्कत हमें होती है ज्यादा वर्कलोड या किसी काम की टेंशन रहने से हमे सिर दर्द जैसी दिक्कत रहती है जिसके लिए इस योग को करना बेहद लाभकारी है इस योग का नाम है वज्रासन जिसे करने से आप सिर दर्द की दिक्कत में आराम पा सकते है।

यह योग आपके शरीर को तो आराम देता है ही साथ ही सिरदर्द जैसी दिक्कत को भी दूर करता है और भी कई फायदे होते है इस योग से शरीर में।

तनाव, ओवरबर्डन जैसी दिक्कत दूर करनी है तो इस योग को करना लाभकारी होगा अक्सर आप सिर दर्द दूर करने के लिए चाय या कॉफी पी लेते है या फिर सिर दर्द दूर करने वाली दवाईयां भी लें लेते है इस योग को करना आपके लिए बेहद लाभकारी होगा।

इस योग को कैसे करें

Old Post Image

वज्रासन एकमात्र ऐसा आसन है जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं। वज्र का अर्थ होता है कठोर। अर्थात यह वह आसन है जो आपके शरीर को मजबूती प्रदान करता है और आपके शरीर की पाचनक्रिया को भी दुरुस्त बनाए रखने का काम करता है यह रीढ़ की हड्डी और कंधे के शरीर में बेहतर रुप से रक्त संचार करता है । यह ध्यानात्मक आसन हैं। यह मन की चंचलता को भी दूर करता है।

 

Old Post Image

आप इसे खाने के बाद तुरंत ना करें कुछ देर रुका जाए समतल जगह पर आसन बिछाकर घुटनों को मोड़कर बैठे। आपके बैठने की पोजीशन ऐसी होनी चाहिए कि पैरों के पंजे पीछे की ओर हो और नितंब दोनों एड़ियों के बीच में रहें। अब अपने दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिलाकर रखें। इस बात का ख्याल रखना आपके लिए बेहद जरुरी है।

दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। इस वक्त आपका शरीर बिल्कुल सीधा होना चाहिए। अब हाथों और शरीर को ढीला छोड़ देंवे। आंखें बंद रखें और सांस लेने और छोड़ने का काम करें। इसी अवस्था में कुछ देर यूं ही बैठे रहें। इस आसन को हर रोज खाने के बाद करें।

यह आसन न केवल सिर दर्द में आराम दिलाएगा, बल्कि पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में भी बेहद असरदार होगा। इस आसन को सबसे पहले 10 सेकेंड करें, फिर 20 सेकेंड तक बढ़ाएं। कुछ दिन इस योग करना बेहद लाभकारी होगा । अपच, गैस, कब्ज , ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करना और तनाव जैसी दिक्कतों को दूर करने में ये योग बेहद असरदार है।

Loading...

Check Also

मेनोपॉज की समस्या से हैं परेशान, अपनाये ये 3 योगासन 

अगर आप मेनोपॉज को बीमारी समझते हैं तो आपको बता दें ये कोई बीमारी नहीं …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com