Breaking News
Donate Now

लगातार चावल खाने के हैं आदी तो हो जाएं सावधान, स्वास्थ्य के लिए है नुकसान

क्या आप जानते हैं चावल आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है? चावल आसानी से तैयार किया जानेवाला लोगों की खुराक का अहम हिस्सा है. पकाने में बहुत ज्यादा आसान और उसे बनाने में कम मेहनत लगती है. लेकिन ज्यादा चावल खाना आपको रोगी बना सकता है.

डायबिटीज

चावल हर रोज या अधिक मात्रा में खाने के नुकसान हो सकते हैं. एक कटोरी पके हुए चावल में कम से कम 10 चम्मच के बराबर कैलोरी होती है. रोजाना इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा रहता है. इससे शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसलिए चावल का अत्यधिक सेवन डायबिटीज रोगयों के लिए हानिकारक है. अगर फिर भी चावल खाने की आदत नहीं छूट रही है तो ब्राउन राइस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

मोटापा

पके हुए चावल में वसा पाए जाने की वजह से मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है. इसलिए मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए चावल का सेवन हानिकारक होता है.

ओवर ईटिंग

चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है और आसानी के साथ पच भी जाता है. लेकिन चावल के सेवन से भूख भी बार-बार लगने लगती है. भूख लगने की स्थिति में चावल ज्यादा मात्रा में खा लिया जाता है. इस तरह ओवर ईटिंग को निमंत्रण देने का कारण बनता है.

विटामिन सी की कमी

सफेद चावल से शरीर को जरूरी विटामिन और पौष्टिकता नहीं मिल पाती. सफेद चावल में विटामिन सी की मात्रा कम होने से हड्डियों को फायदा नहीं पहुंचता बल्कि सफेद चावल का ज्यादा सेवन करने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

पाचन शक्ति में गड़बड़ी

सफेद चावल में फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है. ज्यादा मात्रा में खाने से पाचन शक्ति कमजोर होने की आशंका रहती है. इससे गैस की समस्या पैदा होती है.

आलस में वृद्धि

चावल के सेवन के बाद आलस का आना सामान्य बात है. चावल सेवन के बाद शरीर में शुगर की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ती है. जिसकी वजह से नींद आने लगती है और शरीर में आलसपन घेरने लगता है. आलस के आने से कामकाज की क्षमता प्रभावित होती है.

error: Content is protected !!