Breaking News
Donate Now

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ के दर्द से हैं परेशान, जानें कैसे पाएं निजात

देशभर में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही लगाए गए लॉकडाउन के कारण ज्यादातर कंपनी ने अपने कर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए वर्क फ्रॉम होम यानी के घर से काम करने की सुविधा दी थी. घर से काम करने का विचार, जो शुरुआत में काफी रोमांचक लगा, अब दर्दनाक हो गया है. घर से काम कर रहे कई लोगों ने लंबे समय तक बैठने के कारण पीठ दर्द, गर्दन में दर्द का जिक्र किया है.

डेस्क का करें इस्तेमाल

घर से काम करते समय एक सही डेस्क पर काम करते हुए इन सभी जोखिमों को कम किया जा सकता है. कुछ न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि एक टेबल पर अपने लैपटॉप के साथ, फर्श पर पैर रख कर काम करने से गर्दन और पीठ के दर्द से बचा जा सकता है.

लैपटॉप को गोद में रखने से बचें

ज्यादातर लोग अपने घर के बिस्तर पर ही बैठकर काम कर रहे हैं. जिसमें लैपटॉप को अपनी गोद पर रख कर काम में लिया जा रहा है. गर्दन और पीठ के दर्द से बचने के लिए इस तरह से लैपटॉप का उपयोग करने से बचना जरूरी है.

लैपटॉप के लिए करें डेस्क का इस्तेमाल

घर से काम करते समय हमें लैपटॉप को रखने के लिए एक डेस्क की जरुरत होगी. जिससे की हम लैपटॉप को उस पर रख कर काम में ले सकें. इस दौरान हमारी रीढ़ सीधी होनी चाहिए और दोनों पैर जमीन पर अच्छी तरह से टिके हुए होने चाहिए.

स्ट्रेचिंग, व्यायाम और योगासन से मिलेगा फायदा

इसके अलावा नियमित रूप से बैठने के हर 30 मिनट के बाद ब्रेक लेने से पीठ दर्द और गर्दन के दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है. आप इस ब्रेक के दौरान थोड़ी सी स्ट्रेचिंग करके भी दर्द के असर को कम कर सकते हैं. इसके साथ ही नियमित व्यायाम और थोड़े योगासन भी आपकी रीढ़ को मजबूत बनाने, लचीलेपन में सुधार करने और पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

error: Content is protected !!