Breaking News

एनडीए की द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के यशवंत सिन्हा सहित कुल 56 उम्मीदवारों ने सोमवार शाम तक आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया

देश को जल्द ही एक नया राष्ट्रपति मिलने वाला है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति के चुनाव हैं। इसके लिए उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। एनडीए की द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के यशवंत सिन्हा सहित कुल 56 उम्मीदवारों ने सोमवार शाम तक आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। राज्यसभा सचिवालय के पास उपलब्ध आंकड़ों से जानकारी सामने आई है। मुर्मू और सिन्हा के अलावा जिन लोगों ने नामांकन दाखिल किया है, उनमें लिम्का बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड धारक पद्मराजन शामिल हैं। वह चुनाव लड़ने वालों में सबसे असफल प्रतियोगी में से एक है। वह अब तक 231 चुनावों में से किसी में भी जीत दर्ज नहीं कर पाए हैं। बता दें कि विशेष रूप से उम्मीदवारों को भारत के अगले राष्ट्रपति के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के लिए केवल दो दिन और हैं। नामांकन की प्रक्रिया 29 जून को समाप्त हो जाएगी। 2017 के पिछले राष्ट्रपति चुनावों में में 106 उम्मीदवारों ने अपनी उम्मीदवारी दाखिल की थी।

गौरतलब है कि एनडीए की द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार (24 जून) को अपनी उम्मीदवारी दाखिल की है। विपक्ष के यशवंत सिन्हा ने सोमवार को अपना नामांकन दर्ज किया है। भारत के अगले राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और परिणाम 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा। भारत के अगले राष्ट्रपति की कड़ी दौड़ में एक और प्रतियोगी राम कुमार शुक्ला हैं, जो यह साबित करना चाहते हैं कि एक राष्ट्रपति के पास न्यूनतम सुविधाएं होनी चाहिए और लोगों की भलाई के लिए अधिकतम काम करना चाहिए।