Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नोटबंदी के दौर में दिलशाद को मिले एक अरब रुपये

लखीमपुर खीरी(देव श्रीवास्तव): मुबारक हो अपने पांच हजार डालर जीत लिए हैं | जल्दी क्लेम करिए कोका कोला कम्पनी के लकी नंबर में में आपका नंबर शामिल हुआ। आपको दस लाख डालर का इनाम दिया जाता है। जाने ऐसे कितने मैसेज कितने लोगों के मोबाइल पर वायरल होते हैं। कई लोग क्लेम के झांसे में फंसकर अपनी जमा पूंजी लुटा देते हैं और बाद में पछतावे के सिवाए कुछ नहीं बचता। लेकिन खीरी जिले में एक शख्स के साथ कुछ जुदा ही हुआ। बैंक की तरफ से उसके मोबाइल में ऐसा मैसेज आया जिसने एक साथ उसे हैरान भी कर दिया और परेशान भी। एसएमएस में पता चला कि उसके खाते में एक अरब रुपए पहुंच गए हैं। पहले खुशी हुई मगर जब डीटेल देने का ख्याल आया तो होश भी फाख्ता हो गए। 
 ek-arab
यह घटना हुई जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर स्थित कस्बा सुंदरवल निवासी दिलशाद अली मेहंदी के साथ। 28 वर्षीय दिलशाद पेशे से नाई हैं। लोगों के दाढ़ी.बाल बनाकर होने वाली आय से ही वह परिवार का खर्च चलाते हैं। उनका खाता स्थानीय भारतीय स्टेट बैंक में है। सात दिसम्बर को बैंक की ओर से आए एक एसएमएस ने उन्हें हैरान और परेशान कर दिया। दोपहर में दिलशाद मोबाइल पर एसएमएस आया। जब एसएमएस खोल कर देखा तो पता चला कि उनके खाते में 99 करोड़ 99 लाख 99 हजार 999 रुपए जमा हुए हैं। यह देख वह भौचक्के रह गए। काम छोड़कर तुरंत एटीएम पहुंचे। वहां जब खाते की डिटेल निकाली तो वाकई खाते में इतना रुपया जमा होने का पता चला। 
 
दिलशाद जब इस मेसेज की जानकारी लेने बैंक पहुंचा तो बैंक मैनेजर भी मैसेज देख चौंक गए और उन्होंने युवक को जांच बाद असल मामला बताने का आश्वासन दिया। 

टेक्निकल फाल्ट की वजह से पहुंचा एसएमएस

जांच के बाद मैनेजर ने युवक को इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह पैसा तकनीकि गड़बड़ी की वजह से उसके पास पहुंच गया है। उसके खाते में कोई भी पैसा जमा नहीं हुआ है। जल्द ही खाते में हुई इंट्री सुधार दी जाएगी। उन्होंने युवक को परेशान न होने की सलाह भी दी। 

एटीएम से पैसे निकालने की कोशिश की तो

मैसेज आने के बाद जब दिलशाद ने एटीएम चेक किया और अपने खाते में इतनी भारी भरकम रकम जमा पाई तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने बहती गंगा में हाथ धोने की कोशिश की और एटीएम से दिख रहे रुपयों में से कुछ रकम निकालने की कोशिश की। मगर पता चला कि उनका बैंक एकाउंट ही लाक कर दिया गया है। फिर खुशी एक पल में काफूर हो गई। हालांकि दिलशाद ऊपर वाले का शुक्रिया अदा करते हैं। उन्होंने कहा कि रकम आने की तो उन्हें खुशी हुई थी मगर असलियत जानने के बाद उन्हें संतोष है कि कहीं भी जवाब नहीं देना। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.