Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दीपावाली विशेष: इस दीपावाली खूब खाएं और रहें हेल्थी भी…

  भोजन का कम खाना या न खाना डाइटिंग नहीं होती है। आमतौर पर लोग ये मानते है कि भोजन ही मोटे होने का कारण होता है जोकि बिल्कुल गलत है। आपकी डाइट कैसी हो,खासकर इस दीपावाली ढेरों मिठाईयां खाकर भी आप हेल्थी कैसे रह सकते हैं बता रहीं हैं न्यूट्रीशान एक्सपर्ट डॉ. सुरभि जैन…

खाने(डाइट) की अपनी अलग जरूरत हेै औैर वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसइज योगा और डाइट भी जरूरी है, लेकिन भूखा रहना बिल्कुल गलत है। अगर आप दिन भर किसी भी प्रकार का वर्कआउट करते है और अच्छी डाइट नही लेते है तो आपको कमजोरी आ जाएगी और अन्य परेशानियां भी होंगीं। हेल्दी डाइट लेने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और किसी भी बीमारी से लडने के लिए शक्ति भी मिलती रहेगी.

कैसी हो हेल्थी डाइट:
सुबह 6-8 के बीच चाय व 2 बिस्कुट
9-10 के बीच ब्रेकफास्ट
1-2 के बीच लंच
4-5के बीच चाय व कुछ नश्ता
7-8 के बीच डिनर
रात 10 बजे तक एक कप दूध या कोई फल

दीपावाली और डाइट:
    दीपावाली तो रोशनी और मिठाईंयों का त्यौहार होता है और आप इस मौके पर कैलोरी से दूर नहीं रह सकते हैं | दीपावाली के दौरान कैलोरी में कटौती करना लगभग असंभव होता है पर कुछ स्मार्ट तरीको उपयोग करके आप कैलोरी में कटौती कर सकते है जिनसे आपका वजन भी नही बढेगा। अगर आप बताये गये स्मार्ट तरीकों का पालन करते है तो आप निश्चित ही इस दीपावाली कैलोरी से दूर रह सकते है-

खुद को दीपावाली के लिए तैयार करें:

    आपको दीपावाली के लिए कुछ दिन पहले से ही सावधानी रखनी होगी जैसे व्यायाम करना और कैलोरी की मात्रा की जांच करना सुबह कम से कम कैलोरी की चीजों सेवन करें ताकि शाम को जब आप अपने दोस्तो व रिश्तेदारों से मिलने जाए तो अधिक कैलोरी की जगह होगी।
holi-sweets_2df70e04-852f-11e5-8fe0-54c761f0e0c7

अन्य कैलोरी की कटौती:

     यदि आप अधिक चाय काॅफी पीते है तो 4-5 बार काॅफी या चाय पीने से बचे। इससे 200 से 250 कैलोरी की कटौती करने में मदद मिलेगी।

564117-diwali-is-a-hard-time-to-diet-with-temptations-galoreकोला का सेवन न करें:

   यदि आप कोला या अन्य किसी ड्रींक का सेवन नहीं करेंगे तो आप 145 कैलोरी की कटौती कर सकते है।

कसरत – दिवाली से पहले और बाद:

  अपना कुछ समय कसरत करने के लिए जरूर निकाले । यह आपको वजन को कम करने और अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है।

एल्कोहाॅल से दूरी:

  दीपावाली के पहले व दीपावाली के दिन शराब लेने से बचे। यह केवल आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढाता है और आप ठीक से त्यौहार मजा भी नहीं ले पाते है।

पानी और फाइबर युक्त खाद्य: 

   इस  दिन अधिक से अधिक पानी पीयें और खाने में अधिकतर फइबर युक्त खाद्य पदार्थ वस्तुऐं ही खायें। इस तरह से वजन भी नहीं बढेगा।

छोटे भाग का सेवन करें:

दीपावाली में जब दोस्तो व रिश्तेदारों से मिलना होता है तो कुछ खाना अनिवार्य हो जाता है तो आप खाने मे छोटे मिठाई का टुकडे का ही खायें कोशिश करें कि ड्राई फ्रूट्स और फल ही ले। कम कैलोरी वाली मिठाई खायें।

रात का खाना:

 आप रात के खाने में क्या ले रहें है इसका ध्यान रखना होगा अगर घर पर खाते है तो कम कैलोरी की चीजों को शामिल करें। कार्ब्स की खाद्य पदार्थ न लें। छाछ व सलाद ईच्छानुसार लें सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.