Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सऊदी में सालों से 150 लाशें कर रहीं सुषमा स्वराज का इंतजार

dabaiसऊदी अरब : विदेश में जो लोग फंस जाते हैं और लौट नहीं पाते वो विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से सोशल मीडिया पर मदद मांग लेते हैं। लेकिन उन लोगों का क्या, जो विदेश में जान गवा बैठे हैं। वो किसके पास मदद के लिए जाएं। सऊदी अरब से आई एक खबर ने इस मुद्दे पर सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। 150 से अधिक भारतीयों के शव सऊदी अरब के मुर्दाघरों में अपने वतन भेजे जाने की राह देख रहे हैं।

खबरों के मुताबिक 150 से ज्यादा लोगों की लाशें पिछले करीब एक साल से सऊदी के मुर्दाघरों में रखी हैं। उनके परिवार के लोग अंतिम संस्कार के लिए उन्हें भारत नहीं ला पा रहे हैं। रियाद स्थित भारतीय दूतावास भी इन लोगों की मदद नहीं कर पा रहा। विदेश मंत्रालय ने इस सिलसिले में दूतावास को कई पत्र भेजे हैं, लेकिन शवों को भारत वापस लाने की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी है। विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी इस बारे में अपनी असहायता दिखाते हैं। दरअसल, भारत में कई ऐसी एजेंसियां हैं, जो नौकरी दिलाने के बहाने लोगों को विदेश लेकर जातीं हैं और बाद में उनके साथ धोखा होता है। वे जिन लोगों या फिर कंपनियों के यहां नौकरी करते थे, वे ना तो फोन का जवाब देते हैं और ना ही ईमेल्स पर ही कोई प्रतिक्रिया देते हैं। इन सभी लोगों की मौत बीमारी, हादसा, हत्या या फिर आत्महत्या जैसे कारणों से हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.