Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए 2500 लोगों ने किया पंजीकरण

अमेरिका के ‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में 16 जून, रविवार को एक नया रिकॉर्ड कायम होगा जब यहां 2500 ये अधिक लोग एकत्र होकर पांचवां ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाएंगे.

‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में तीसरी बार ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जा रहा है. यह वॉशिंगटन में किसी नि:शुल्क योग समारोह में भाग लेने वालों की संभवत: सर्वाधिक संख्या होगी. यहां 16 जून को आयोजित होने वाले समारोह के लिए 2500 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है.

भारत की ओर से 11 दिसंबर 2014 को प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाए जाने की घोषणा की थी.

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ हमें 16 जून, रविवार को ‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के हमारे अनुरोध पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. इस समारोह के लिए 2500 से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं.’’

इस समारोह का आयोजन भारतीय दूतावास 20 से अधिक संगठनों के साथ मिलकर कर रहा है. श्रृंगला ने बताया कि दूतावास ने महात्मा गांधी की 150वें जयंती वर्ष को मनाने के लिए योग समारोह के तत्काल बाद शाकाहारी खाद्योत्सव का भी आयोजन किया है.

इस समारोह में सभी राजदूतों और संयुक्त राष्ट्र के सभी प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. इस समारोह में अमेरिकी सरकार और कांग्रेस के भी कई प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है.