Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लॉकडाउन मे रहना चहतें हैं हेल्दी, तो अपनाए ये दो योगासन…

जीवनशैली को व्यवस्थित कर करने में योग का बड़ा महत्व हैं जो शरीर को निरोगी बनाने में मदद करता हैं।

प्राचीन समय से चला आ रहा योग शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता हैं।

आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बिमारियों से बचाकर स्वस्थ रखेंगे। तो आइये जानते हैं इन योग पोज़ के बारे में।

स्टॉफ पोज

स्टॉफ पोज यानि दंडासन ना सिर्फ करने में आसान है बल्कि यह आपको बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। साथ ही इससे मांसपेशियों और रीड की हड्डी में लचीलापन आता है। इसके अलावा रोजाना यह आसन करने दिमाग शांत रहता है, जिससे आप तनाव जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

कैसे करें?

इसे करने के लिए आप सबसे पहले योगा मेट को फर्श पर बिछा के उस पर बैठ जाएं। फिर दोनों पैरों को अपने शरीर के आगे फैलाएं और दोनों को पास-पास रखें। दोनों पैरों की उंगलिया आपकी ओर झुकी और खिची रहें। अपनी जांघों और एड़ी को फर्श में दबाएं। अपने दोनों हाथों को सीधे और हथेलियों को जमीन पर रखें। हाथ दोनों कूल्हों के पास में रहने चाहिए।

अपनी रीढ़ की हड्डी और गर्दन को सीधा रखें। अपनी छाती को ऊपर उठाकर अपने कॉलरबोन को फैलाने के लिए अपने कंधों को थोड़ा सा खींचें। सामने की ओर देखे और अपनी सांस को सामान्य रखें। 20 सेकंड इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाएं।

ब्रिज पोज

ब्रिज पोज यानि सेतुबंधासन मोटापा घटाने, दिल के रोग, थायराइड, पेट से जुड़ी परेशानियां, माइग्रेन और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। साथ ही रोजाना यह आसन करने से मांसपेशियों में भी मजबूती आती है।

कैसे करें?

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को कूल्हे की तरफ खींचें। अब दोनों पैरों में थोड़ा अंतर रखकर हाथों-पैरों के टखनों को पकड़ लीजिए। इस बात का ख्याल रखें कि आपके पैर एक-दूसरे के समानांतर न हों। अब अपनी पीठ, कूल्हे और जांघों के साथ ऊपर की ओर उठने की कोशिश करें। कमर को ज्यादा से ज्यादा ऊपर उठा लें और सिर व कंधे जमीन पर ही रहने दें। ध्यान रखें कि आपकी ठुड्डी आपकी छाती से टच करती हो।

इसके बाद सामान्य सांस ले और कुछ देर रूके। सामान्य स्थिति में आने से पहले अपनी पीठ को जमीन पर लाएं, फिर कमर का ऊपरी हिस्सा और आखिर में कमर जमीन पर ले आएं।