Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राज्यों से वापस लाए गए यूपी के 6 लाख मजदूर: योगी का दावा

कोरोना महामारी के कारण लागू किए गए लॉकडाउन में राज्यों से बाहर फंसे मजदूरों को वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने व्यापक अभियान चलाया था।

आपको बता दें, मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि इसके तहत अब तक 6 लाख से अधिक मजदूरों को राज्य में वापस लाया जा चुका है।

राज्य सरकार ने दूसरे प्रदेशों से लगभग 6.5 लाख मजदूरों को वापस लाकर उनके उपचार का बंदोबस्त किया है।

1000-1000 रुपये की सहायता राशि

सीएम योगी ने कहा कि इसके अतिरिक्त इन सभी मजदूरों को 1000-1000 रुपये की सहायता राशि भी दे दी गई है और उन्हें होम क्वारंटीन होने के लिए उनके घर भेज दिया गया।

साथ ही उन्होंने बताया कि यूपी में असहाय दिहाड़ी श्रमिकों और अन्य गरीब 30 लाख से अधिक परिवारों को राज्य सरकार की तरफ से 1000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता और नि:शुल्क खाद्यान्न दिया गया है।

इसके साथ ही मनरेगा मजदूरों को बढ़े हुए वेतनमान के साथ भुगतान किया।

सीएम योगी ने आगे बताया कि राज्य में 88 लाख से अधिक पेंशनधारकों को दो महीनों की अग्रिम धनराशि मुहैया कराई गई है। प्रदेश के 2 करोड़ 34 लाख किसानों के अकाउंट  में 2-2 हजार रुपये की पहली किस्त अप्रैल में दे दी गई है और दूसरी किस्त इसी महीने भेजी जा रही है।