Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मानसून में पुरुषों को भी होती स्किन से जुडी परेशानी, जानिए क्या हैं उपाय

सुंदरता या स्किन को लेकर कोई ब्यूटी टिप्स सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं, बल्कि पुरुषों के लिए भी होती है. पुरुषों की स्किन केयर के बारे में बहुत कम लोग बात करते हैं. ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि पुरूषों को इसकी जरूरत नहीं होती क्योंकि वो तो रफ एण्ड टफ होते हैं. लेकिन स्किन से जुडी कुछ परेशानियां पुरुषों को भी होती हैं जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

फंगल इंफेक्शन
बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या फंगल इंफेक्शन की वजह से होती है. इससे अंगुलियों के बीच में सूजन, जांघों और कांख में संक्रमण होने के साथ-साथ दाद-खाज होने का खतरा बढ़ जाता है.

बचने के उपाय

उमस में गिलेपन के कारण होने वाली इन समस्याओं से बचने के लिए निम्नलिखित उपाय करने चाहिए.

हल्के, ढीले सूती कपडे़ पहनना चाहिए.

हमेशा साफ और अच्छी तरह से सूखे कपड़े ही पहने.

सूर्य की किरणों से बचने के सतर्क उपाय करें तथा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम का उपयोग जरूर करें.

प्लास्टिक, चमड़े के जूते पहनने से परहेज करें. अगर पहनना हो तो हमेशा ध्यान दें की वो अंदर से अच्छी तरह से सूखे हों.

साफ और सूती मोजे ही पहनें, पैरों को हमेशा साफ रखें और नहाने के बाद अच्छी तरह से सूखाएं.

घमौरियां या चुभती जलन
बरसात के मौसम में उमस की वजह से पसीना होता है और वह जल्द सूखता नहीं है जिसकी वजह से घमौरियां होने की संभावना बढ़ जाती है. वैसे तो यह अपने से ही कुछ दिनों में ठीक हो जाती है लेकिन इसको खरोच कर कभी भी घाव न दें.

बचने के उपाय

इससे बचने के लिए भी कपड़ों का खास महत्व है. हमेशा ढीले और सूती कपडे पहनें.

कैलामाइन लोसन खुजली से आपको राहत देता है, इसका भी उपयोग कर सकते हैं.

देखभाल के लिए करें उपाय

ककड़ी के पानी में गुलाब जल मिलाकर स्किन का ड्राईनेश दूर किया जा सकता है. रात में एक बार चेहरे की सफाई जरूर करें.

चेहरे की स्कीन के लिए नीम के पत्ते का भी उपयोग कर सकते हैं. रात के समय मुठ्ठीभर ताजा नीम की पत्तियों को 4 कप पानी में डालकर 1 घंटे तक धीमी आंच में उबालें फिर उसे वैसा ही छोड़ दें. सुबह नहाते वक्त उस पानी का चेहरे की सफाई में उपयोग करें. यह आपके चेहरे की स्किन की सही तरीके से सफाई करेगा तथा बैक्टिरीया और फंगल इंफेक्शन से बचाता है.

मुंहासे और फोड़े के लिए चंदन की लकड़ी का पेस्ट लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर इसे पानी से धो दें. यह चेहरे की स्किन को मुंहासे और अन्य फोड़े-फूंसी की समस्या से निजात दिलाएगा.