Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मप्र : इस बार नहीं लगेगा मानोरा मेला, जगदीश स्वामी की रथ यात्रा भी स्थगित

विदिशा (मध्य प्रदेश)। मिनी जगन्नाथपुरी के रूप में विख्यात विदिशा जिले का मानोरा गांव में स्थित भगवान जगदीश स्वामी के मंदिर में हर साल आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भव्य मेले का आयोजन होता है। इस दौरान जगदीश स्वामी मंदिर द्वारा भगवान की भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है। इस बार यह मेला सोमवार, 12 जुलाई को आयोजित होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल यह मेला नहीं लगेगा। वहीं, जगदीश स्वामी की रथ यात्रा भी स्थगित कर दी गई है।

जगदीश स्वामी ट्रस्ट के अध्यक्ष भगवान सिंह रघुवंशी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए 12 जुलाई को आयोजित होने वाला मेला स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही रथ यात्रा को कोविड गाइड का पालन करते हुए स्थगित की गई है। यानी इस बार रथ यात्रा नहीं निकाली जाएगी और न ही मेला आयोजित किया जाएगा। प्रतीक स्वरूप रथ यात्रा का आयोजन समिति के पदाधिकारियों को पुजारियों के द्वारा संपादित किया जाएगा।

रघुवंशी ने बताया कि वाली उपरोक्त यात्रा में आमजनों से आग्रह किया गया है कि वे स्वयं शामिल न हो और न ही अन्य किसी को शामिल होने हेतु अभिप्रेरित करें। स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यानगत रखते हुए कोरोना से बचाव के लिए यह अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने अपील की है कि सभी श्रद्धालु अपने-अपने घरों पर भगवान की पूजा अर्चना करें और भगवान के प्रति आस्था प्रकट करें।

विदिशा कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने बताया कि इस बार मानोरा में रथ परम्परा का निर्वहन मेला समिति के पदाधिकारियों और पुजारियों द्वारा संपादित किया जाएगा। इन कार्यों में कोई भी गणमान्य नागरिक अथवा आमजन शामिल नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि कोविड 19 के संबंध में जारी गाइडलाइन के अनुपालन तहत सभी श्रद्वालु और दर्शनार्थियों से आग्रह किया गया है कि वे स्वयं और अन्य लोगों को मानोरा मेला में दर्शन करने के लिए नहीं आने देने में सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने बताया कि मानोरा मेला को ध्यानगत रखते हुए सागर, भोपाल, विदिशा एवं रायसेन के मार्गों से आने वालों के लिए मार्ग डायवर्ट किया गया है। कलेक्टर डॉ. जैन ने एसडीएम बृजेन्द्र रावत को निर्देश दिए हैं कि मानोरा मेला में विद्युत आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति तथा स्वास्थ्य सुविधाएं सतत मुहैया कराए के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने बताया कि रथ तथा पूजा अर्चना का दायित्व मेला समिति के सदस्यों तथा पुजारियों को सौंपा गया हैं उपरोक्त कार्या में किसी भी प्रकार से बाह्य व्यक्ति शामिल नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.