Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत में ई-गवर्नेंस का आंकड़ा हुआ 1,000 करोड़ के पार

e-governance1नई दिल्ली : भारत में ई-गवर्नेंस ट्रांजैक्शन का आंकड़ा इस साल 1,000 करोड़ को पार कर गया। सरकार के ईताल वेब पोर्टल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वेब पोर्टल ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इसमें 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल यह 760 करोड़ रुपये था। ईताल ने कहा, “ईताल के विश्लेषण के आधार पर साल 2014 से लेकर अब तक ई-गवर्नेस परियोजनाओं के तहत ई-ट्रांजैक्शन की संख्या में व्यापक इजाफा हुआ है। साल 2014 में ई-ट्रांजैक्शन लगभग 350 रुपये था, जो साल 2015 में बढ़कर 760 करोड़ हो गया।”

भारत में ई-गवर्नेंस का आंकड़ा बढ़ा

पोर्टल ने कहा, “वर्तमान में, ई-ट्रांजैक्शन 1,000 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है, जो पिछले साल से 33 फीसदी अधिक है।” इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा, “साल 2016 में 1,000 करोड़ रुपये के ई-ट्रांजैक्शन का आंकड़ा हासिल करना सरकार में डिजिटल बदलाव की गति का संकेत है। साथ ही यह इस बात का भी संकेत है कि लोग ट्रांजैक्शन के लिए डिजिटल माध्यम को स्वीकार कर रहे हैं, जो ई-गवर्नेस सेवा पाने का एक सुलभ साधन है।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.