Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बढ़ते प्रदूषण में ऐसे रखें आँखों का खास ख्याल……

दीपावली के बाद जिस तरह से दिल्ली और एन सी आर  में वायु-प्रदूषण का स्तर बढ़ा है, उससे सभी दुखी हैं। इसके साथ ही सर्दियों का मौसम भी दस्तक दे रहा है, ऐसे में बदलते मौसम का भी कई बार आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  ऐसे में बचाव ही कारगर उपाय है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है इस प्रदूषण से बचने के लिए कुछ टिप्स जिसको अपनाकर आप अपनी आंखों को रक्षा कर सकते हैं।img_20161108010820

ड्राई आइज : आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे वातावरण में स्मॉग, फॉग और धुएं का मिश्रण बहुत ज्यादा बढ़ गया है। खासतौर पर जाड़े में इसकी आशंका बहुत बढ़ जाती है। आंखों में सूखापन, लाली और सेंसेटिविटी आदि इसके लक्षण हैं। अगर आपको भी कोई ऐसी समस्या हो रही है तो फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।
सफाई : हम में से बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि जब भी हमारी आंखों में कुछ चला जाता है या हल्की सी भी खुजली होती है तो अपनी आंखें मलने लगते हैं। यह नहीं करना चाहिए। क्योंकि, जब हमारे हाथ गंदे होते हैं और हम अपनी आंखों को छूते हैं तो उनमें इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है।
 सन ग्लास का उपयोग : आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएं, जहां धूल बहुत ज्यादा हो तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सन ग्लास का यूज जरूर करें।
आई मेकअप से दूर रहें : अगर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो किसी भी प्रकार के आई मेकअप से दूर रहें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल से एलर्जी हो जाए और आपकी दिक्कतें बढ़ जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.