Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधानमंत्री रविवार को करेंगे देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन

उधमपुर। जम्मू-कश्मीर में उधमपुर और रामबन के बीच राजमार्ग पर बनी 10.98 किलोमीटर लंबी सुरंग का उद्घाटन रविवार को किया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग का उद्घाटन करेंगे। यह एशिया की पहली सबसे लंबी दो तरफा सुरंग होगी। इसमें पूरी से तरह से ट्रांसवर्स वायु संचार प्रणाली होगी।17692789_10208588982858239_794366262_o

करीब 2,519 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह सुरंग जम्मू एवं श्रीनगर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के प्रस्तावित विस्तार का हिस्सा है। सबसे दुर्गम इलाके में निर्मित इस सुरंग से जम्मू एवं कश्मीर के बीच यात्रा के समय में दो घंटे की कमी आएगी। इस सुरंग को एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस किया गया है जिसमें वायुसंचार, संचार, बिजली आपूर्ति और घटना की पहचान की जा सकेगी।

यहां हर 150 मीटर पर एक एसओएस कॉल बाक्स और अग्निरोधक प्रणाली लगाई गई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दुनिया में बहुत कम सुरंगे हैं जिसमें पूरी तरह से एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली है। इस सुरंग में विश्व स्तरीय सुरक्षा सुविधाएं दुर्घटना और आग जैसी घटनाओं की पहचान के लिए हैं।

मोदी सुरंग के जरिए जाएंगे और नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करेंगे। बाद में वह उधम पुर में एक रैली को संबोधित करेंगे। सुरंग के साथ एक 9 किमी लंबी जीवनरक्षी सुरंग भी है। इस सुरंग के जरिए जम्मू एंव श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में कमी आएगी, साथ ही सरकार को करीब 27 लाख रुपये के रोजाना ईंधन के बचत होने की भी उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.