Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में 15 जुलाई को करेंगे सौगातों की बारिश, योगी ने लिया तैयारियों का जायजा

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जुलाई को वाराणसी आएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यना ने प्रधानमंत्री आगमन से संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। बीएचयू आई आई मैदान, एमसीएच विंग और रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की तैयारियों का हाल जानने के साथ मुख्यमंत्री ने सुरक्षा के इन्तजामों को जाना।

प्रधानमंत्री 15 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री इसी दिन काशी को 15 सौ करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात देंगे। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और जापानी डेलीगेसी की मौजूदगी में 550 प्रबुद्धजनों से बातचीत करेंगे।

पांच घण्टे का दौरा, तैयारियां जोरों पर

मोदी काशी दौरे पर आने वाले हैं। लगभग पांच घण्टे का दौरा प्रधानमंत्री करेंगे। लिहाजा तैयारियां जोरों पर हैं। वह इस दौरान बीएचयू आई आईआईटी मैदान में चार हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही एमसीएचविंग यानी जच्चा-बच्चा केंद्र की सौगात देंगे और रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से भारत जापान मैत्री का संदेश भी प्रसारित करेंगे।

कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री सवा सात सौ करोड़ से ऊपर 79 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। 40 करोड़ की परियोजना का शिलान्यास सी पैड के माध्यम से करेंगे। सवा आठ सौ करोड़ की कुल 160 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमे हर घर नल ग्रामीण पेयजल योजना का भी शिलान्यास करेंगे। अब जरा रुद्राक्ष पर गौर करें तो भारत जापान मैत्री का प्रतीक है। रुद्राक्ष तीन एकड़ के परिसर में बिल्डिंग पर 108 एल्युमिनियम के रुद्राक्ष बने हैं।

रुद्राक्ष की खासियत

बिल्डिंग में हाई सिक्योरिटी कैमरा लगे हैं। इसमे एकसाथ 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इस इमारत में संगीत कला और नाटक का लुत्फ उठा सकेंगे। पार्किंग में 120 गाड़ियों की पार्किंग के इंतजाम है। प्रधानमंत्री 2015 में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ काशी आये थे और उस वक्त रुद्राक्ष की नींव रखी गयी थी। अब रुद्राक्ष में प्रधानमंत्री जापानी डेलीगेसी के साथ मौजूद होंगे और जापानी एम्बेसडर के साथ भारत जापान मैत्री के प्रतीक से मैत्री का संदेश देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.