Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाकिस्तान ने चली चाल, जाधव के जरिए कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए कर रहा मजबूर

क्याpaak jail नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुना कर पाकिस्तान भारत को कश्मीर पर बातचीत के लिए मजबूर करने का दांव खेल रहा है? इस सवाल पर सरकार के शीर्ष कूटनीतिकार और पाकिस्तान विशेषज्ञ हामी भर रहे हैं।पाकिस्तानी दांव की काट ढूंढने में जुटे विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार घाटी में सुरक्षा एजेंसियों की सख्ती और अलगाववादी तत्वों से बातचीत के इनकार पर पाक सेना असहज है। लिहाजा पिछले साल गिरफ्तार जाधव पर आनन-फानन में मुकदमा चला उसके फांसी का एलान कर उसने बड़ा कूटनीतिक दांव खेला है।
कश्मीर में उत्तरी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अता हसनैन ने अमर उजाला से बातचीत में कहा कि जाधव के बहाने पाकिस्तान अपने कूटनीतिक आत्मविश्वास को नाप तोल रहा है। रुस और चीन  के साथ बने नए समीकरण को पाकिस्तान भारत के खिलाफ इस्तेमाल कर विश्व बिरादरी का रुख भांप रहा है।

ये है पाक की रणनीति

सऊदी के साथ भी पाकिस्तान के कूटनीतिक संबंध में नरमी आई है। अता ने कहा कि पाक के तीन नए कथित रॉ एजेंटों की गिरफ्तारी का दावा भी इसी रणनीति का हिस्सा है। पाकिस्तान को यह भान हो रहा है कि पिछले साल उसने कश्मीर में केंद्र सरकार को दबाव में रखा है।

इस साल वह भारत सरकार को बातचीत के मंच पर लाने को मजबूर कर सकता है, लेकिन सरकार ने कश्मीर में सख्ती का रुख अपना कर पाकिस्तान को किसी दबाव में नहीं झुकने का साफ संकेत दे दिया है। गौरतलब है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में दिए बयान में साफ कर दिया है कि पाकिस्तान  को जाधव के मामले में कीमत चुकानी पड़ेगी।

शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि घाटी में जमात-ए-इस्लामी और हिजबुल मुजाहिद्दीन कथित आजादी की लड़ाई को धार्मिक जेहाद का रंग देने की पुरजोर कोशिश में है। सूत्रों के मुताबिक भारत के पास पाकिस्तान के इस पैंतरे  के कई काट हैं जिसे उचित समय  पर इस्तेमाल किया जाएगा। फिलहाल भारत की कोशिश है कि जाधव को मौजूद रस्थिति से बाहर निकाले।

पाकिस्तान में जाधव के खिलाफ चार्जशीट

भारत के सेवानिवृत्त नेवी अफसर कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाने वाली पाक सेना ने जो डोजियर बनाया है उसमें उसे ‘वन मैन डिमॉलिशन स्क्वायड’ बताया गया है। चार्जशीट में कुलभूषण को हॉलीवुड फिल्मों के चरित्र ‘रैंबो’ की तरह पेश किया गया है जो पाइपलाइनों में विस्फोट करने के अलावा कैंपों में आईईडी लगाता था और कई विध्वंसक गतिविधियों में शामिल रहता था।

पाकिस्तान ने अपने डोजियर में जाधव को विध्वंसक वारदातों में शामिल तो बताया है लेकिन इन वारदातों में कितने लोग हताहत हुए इसका कोई जिक्र नहीं किया है। इसी के हवाले से पाक पीएम नवाज शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने जाधव के खिलाफ पुख्ता सबूत होने की बात कही थी। चार्जशीट में कुलभूषण के ट्रायल की टाइमलाइन भी दी गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.