Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नौसेना के लिए हल्के लड़ाकू विमान का नया संस्करण आएगा

l_burhan-1480773686बेंगलुरू| रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को कहा कि वह नौसेना के लिए हल्के लड़ाकू विमान के नए संस्करण का विकास करेगा और यह साल 2020 के अंत में उड़ान भरने लगेगा। यहां एक संवाददाता सम्मेलन में एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) के निदेशक सी.डी.बालाजी ने कहा कि वह हल्के लड़ाकू विमान के नौसेना संस्करण की कमियों से अवगत हैं।

हल्के लड़ाकू विमानों के डिजाइन व विकास के लिए एडीए एक नोडल एजेंसी है।

बालाजी ने कहा, “मार्क 1 विमान का वजन ज्यादा है। हम मार्क 2 विमान के विकास पर काम करेंगे, जो इंजन की ताकत को बढ़ाएगा। यह उड़ान भरने में मदद करेगा।”

उन्होंने कहा, “हम विमान को फिर से डिजाइन कर रहे हैं। प्रारंभिक डिजाइन तैयार है, विस्तृत डिजाइन में 18-20 महीने का वक्त लगेगा। साल 2020 के अंत तक विमान का नया संस्करण उड़ान भरने लगेगा।”

सूत्रों के मुताबिक, नौसेना एक दो इंजन वाला विमान चाहता है, लेकिन उन्होंने कहा कि इसे विकसित करने में लंबा वक्त लगेगा।

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने दिसंबर में कहा था कि हल्का लड़ाकू विमान अभी भी जरूरत के हिसाब से नहीं है, जिसके कारण अगले पांच वर्षो के अंदर नौसेना एक दूसरे विमान की तलाश में है।

रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को कहा कि भारतीय नौसेना तेजस के नौसेना संस्करण के विकास के लिए वित्तपोषण जारी रखेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.