Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देश में कोरोना वैक्सीन की भारी किल्लत, cowin.gov.in वेबसाइट से लखनऊ के कई सेंटर गायब

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीन की किल्लत ने सरकार के दावों की पोल खोल दी है। सरकार वैक्सीनेशन पर तो जोर दे रही है लेकिन देश के अलग-अलग हिस्सों में कई सेंटर्स पर वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। आलम यह है कि cowin.gov.in वेबसाइट पर लगभग सभी सेंटरों पर बुकिंग फुल है। इतना ही नहीं कई सेंटर्स के नाम भी वेबसाइट से हटा दिए गए हैं। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के बीच लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, हिमाचल प्रदेश, बेंगलुरु, दिल्ली समेत देश के अलग-अलग राज्यों, शहरों से एक बार फिर वैक्सीन की किल्लत की खबरें आनी शुरू हो गई हैं।

इकाना समेत कई सेंटर्स वेबसाइट से गायब

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शहीद पथ स्थित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में तीन वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण cowin.gov.in की वेबसाइट से इकाना का नाम हटा दिया है। इसी तरह गोमतीनगर के खरगापुर में स्थित सीएचसी समेत कई सेंटर्स का नाम​ लिस्ट से हटा दिए गए हैं है।

नोएडा-गाजियाबाद में भी वैक्सीन की कमी

देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा-गाजियाबाद में भी बीते दिन वैक्सीन की कमी देखने को मिल रही है। गाजियाबाद को उम्मीद थी कि 50 हजार डोज़ मिलेंगी, लेकिन सिर्फ नौ हज़ार ही मिल पाईं। ऐसा ही कुछ गाजियाबाद से सटे नोएडा का हाल है, जहां पर अभी सिर्फ वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई जा रही है। वो भी सिर्फ उन लोगों को जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है, ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सीन की किल्लत है। 

अहमदाबाद और बेंगलुरु में भी वैक्सीन के लिए परेशान लोग

गुजरात के अहमदाबाद वैक्सीनेशन सेंटर के अंदर पर्याप्त वैक्सीन नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक, यहां हर रोज़ सिर्फ 100 डोज़ मिल रही हैं, लोग 6 बजे लाइन में लग जाते हैं और 9 बजे से टीकाकरण शुरू होता है। सिर्फ 100 ही टीके लग पा रहे हैं, ऐसे में पहली डोज़ वाले हो या फिर दूसरी डोज़ वाले हर कोई परेशान है।

हिमाचल प्रदेश में 18 प्लस वालों को टीका नहीं

वैक्सीन की सप्लाई कम होने के कारण हिमाचल प्रदेश में अब 18 प्लस वालों को टीका नहीं लगाया जा रहा है। यहां अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में हर दिन एक लाख वैक्सीन की डोज़ लगाई जा रही थी, ऐसे में अब वैक्सीन की कमी हो गई है।

आपको बता दें कि देश में अब तक 35 करोड़ के करीब वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी हैं। 21 जून से देश में अब वैक्सीनेशन का काम केंद्र सरकार के हाथ में आ गय है। केंद्र की ओर से कहा गया है कि जुलाई महीने में कुल 12 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध होंगी। हालांकि, वैक्सीन की किल्लत को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत अन्य विपक्ष पार्टियों ने भी केंद्र पर निशाना साधा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.