Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

थारू युवकों को छुड़ाने के लिए रेंज कार्यालय पर ग्रामीणों का हंगामा

पलिया कला-खीरी।
जंगल पर थारू ग्रामीणों के बढ़ते दबाव और दखलअंदाजी के बीच सोमवार को बनकटी रेंज के अंतर्गत वन विभाग की टीम ने कुछ थारू युवकों को जंगल की लकड़ी के साथ पकड़ लिया। पकड़े गए आरोपियों को रेंज कार्यालय लाया गया। सूचना मिलने पर भारी संख्या में थारू ग्रामीण रेंज कार्यालय पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया। थारू क्षेत्र के ग्राम बिरिया निवासी राजकिशोर और बृजेश को वन रेंज कर्मचारियों ने जंगल से लकड़ी ले जाने के आरोप में पकड़ा था। इसी बात को लेकर थारू ग्रामीण नाराज थे। रेंज कार्यालय पर धावा बोलने पहुंचे थारू ग्रामीणों ने युवकों को तुरंत छोडऩे की बात की और हंगामा काटने लगे। जब वन कर्मियों ने युवकों को छोडऩे से इंकार किया तो सभी ने नारेबाजी शुरू कर दी। मामला बिगड़ता देख वन कर्मियों ने खबर गौरीफंटा कोतवाली को दी। 
  कोतवाल अजीत कुमार, एसओ पलिया वीके सिंह, चंदनचौकी एसओ भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुं गए। बाद में आनन-फानन में दोनों युवकों कोछोड़ दिया गया, जिसके बाद ही ग्रामीण वहां से हटे। इससे पहले भी कई बार थारू ग्रामीणों द्वारा इसी तरह से रेंज कार्यालयों में धावा बोला जा चुका है। बीते वर्ष तो शिकार के आरोप में पकड़े गए एक अभियुक्त को लेकर सैकड़ों की तादात में थारू महिला पुरूषों ने दुधवा मुख्यालय स्थित वार्डेन आवास पर धावा बोल दिया था। इस तरह की घटनाएं लगातार बढऩा जंगल के लिए उचित नहीं कहा जा सकता। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.