Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जोड़ो के दर्द से आराम दिलाता है अदरक

अदरक का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है, इसके इस्तेमाल से किसी भी सब्जी का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है, इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में में इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसका सेवन करने से आप सर्दियों के मौसम होने वाली बीमारियां जैसे- खांसी- जुकाम, बलगम जैसी समस्याओं से बच सकते है.

अदरक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को सेहतमंद रखने का  काम करते हैं. आज हम आपको अदरक के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

1- कभी कभी कुछ गलत खा लेने से जी मिचलना और उल्टी की समस्या हो जाती है, ऐसे में आप अदरक के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए  1 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर हर दो घंटे के बाद सेवन करें.

2- अदरक के इस्तेमाल से जोड़ो के दर्द की समस्या में भी आराम पाया जा सकता है, अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी-इन्फ्लॉमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने का काम करते हैं, इसे इस्तेमाल करने के लिए अपने जोड़ो पर दर्द वाली जगह पर अदरक का लेप लगाए. आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते है, अदरक के लेप को दिन में दो बार लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको जोड़ो के दर्द से आराम मिल जायेगा.