Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

छोटा परिवार ही खुशहाली का आधार : योगी आदित्यनाथ

-मुख्यमंत्री के समक्ष उप्र जनसंख्या नीति 2021-30 के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छोटा परिवार ही खुशहाली का आधार की व्यवस्था पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास और सभी को बेहतर सुविधाएं देने के लिये जनसंख्या वृद्धि की दर को नियंत्रित करना जरूरी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष बृहस्पतिवार को लोक भवन में उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30 के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण किया गया। प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करने के पश्चात मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या को नियंत्रित करके बेहतर कल की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नीति में जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किये जाने पर विशेष ध्यान दिया जाए, इसके लिए सतत कार्यक्रम चलाए जाएं। को बताया जाए कि छोटा परिवार ही खुशहाली का आधार है। जनघनत्व कम होने से लोगों को बेहतर पर्यावरण मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या का स्थिरीकरण अत्यन्त आवश्यक है। जनसंख्या का स्थिरीकरण करके समाज की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती अर्पणा यू0, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.