Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गर्मी मे कच्ची हल्दी का करें ऐसे इस्तेमाल, स्किन की हर समस्या से मिलगा छुटकारा…

गर्मी मे पसीने की वजह से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में त्वचा की देखभाल के लिए महिलाएं कई उपाय आजमाती हैं।

आज हम आपके लिए प्राचीन समय से आजमाए जा रहे सस्ते और कारगर उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपको बता दूँ कच्ची हल्दी से खूबसूरत त्वचा पाने के बारे में। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

अनचाहे बाल हटाए

यदि आपकी त्वचा पर बाल अधिक है, लेकिन कच्ची हल्दी और नारियल तेल का फेसपैक लगाकर इससे छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए नारियल तेल को गर्म करके उसें थोड़ी सी कच्ची हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह सूखनें दें। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से फेसपैक निकाल लें। अनचाहे बालों का हटाने का यह बेहतरीन तरीका है।

पिंपल्स दूर करने के लिए

यदि आपको पिंपल्स की समस्या है तो एक चम्मच कद्दूकस की हुई हल्दी और दो बड़े चम्मच बेसन और शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों में ही पिंपल्स समस्या दूर हो जाएगी।

ग्लोइंग स्किन के लिए

यदि आपके चेहरा का निखार कम हो गया है तो सर्दियों में एक चम्मच कद्दूकस की हुई कच्ची हल्दी में दूध या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें। स्किन ग्लो करने लगेगी।