Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना वायरस के नए लक्षण आए सामने, बॉडी पर हो सकते हैं ऐसे निशान…

 कोरोना को पूरी दुनिया मे बहरूपिया बताया जा रहा हैं जिसमें कई बदलाव लगातार देखे जा रहे हैं। इसी के साथ ही बीमारी के लक्षणो में भी लगातार बदलाव हो रहे हैं।

आपको बता दें, स्पेन के चिकित्सिकों के एक अध्ययन में सामने आया हैं कि पांच प्रकार के चकते भी कोविड 19 के संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं।

एक एजेंसी का हवाला देते हुए लिखा है कि ये चकते युवाओं में ज्यादा देखे जा रहे हैं।

मरीजों के पांव के अंगूठे में चकते बनने

अभी तक कोविड के लक्षणों में चकत्ते बनने की बात सामने नहीं आई थी। कई मरीजों के पांव के अंगूठे में चकते बनने की रिपोर्ट आई है, जबकि उनमें बीमारी के दूसरे लक्षण साफ नजर नहीं आते। कई संक्रमित केस में छोटे-छोटे लाल रंग के चकते शरीर पर बनते हुए पाए गए हैं।

कई बार ये चकते संक्रमण के कई दिन बाद बनते हैं इसलिए अभी इसे मरीजों के उपचार के लिए लक्षण के तौर पर नहीं लिया जा सकता। जिन मरीजों में चकते बनते पाए गए हैं वे सभी सांस लेने की तकलीफ को लेकर अस्पताल में भर्ती हैं।

द ब्रिटिश जर्नल ऑफ डॉरमेटालॉजी में 375 मरीजों पर चकते बनने संबंधी किए गए अध्ययन का प्रकाशन हुआ है। अमेरिका के अस्पतालों में भर्ती कम उम्र के कोविड 19 मरीजों में हाथ, पांव की उंगलियों के आसपास चकते बनने के केस सामने आए हैं। चर्मरोग विशेषज्ञ कोरोना के त्वचा पर प्रभाव का अध्ययन कर रहे हैं।