Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कांग्रेस के रणनीतिकार हुए सक्रिय, शीला बोलीं- अब होगा गठबंधन

यूपी में गठबंधन को लेकर अब कांग्रेस नेता खुलकर बोलने लगे हैं। कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने स्पष्ट तौर पर कहा कि अब होगा गठबंधन। उन्होंने कहा कि एक-दो दिन इंतजार कीजिए, जल्द ही कोई फैसला सामने आएगा। sheila-dikshit_1472669592
 उल्लेखनीय है कि शीला दीक्षित के साथ ही राज बब्बर, संजय सिंह, प्रमोद तिवारी आदि नेता लगातार किसी गठबंधन को लेकर इंकार करते आए हैं। हालांकि शीला दीक्षित ने अखिलेश के लिए मुख्यमंत्री पद के दावे से पीछे हटने की बात पहले भी कही है।

चुनाव आयोग का फैसला अखिलेश के पक्ष में आते ही कांग्रेस के रणनीतिकार सक्रिय हो गए हैं। शीला दीक्षित का कहना है कि चुनाव आयोग ने सोच समझकर फैसला दिया है। पार्टी में किसका पलड़ा भारी है इसी आधार पर अपना फैसला सुनाया है। कांग्रेस ने यूपी चुनाव की शुरुआत 27 साल यूपी बेहाल के नारे से की थी। 

शुरुआती दिनों में मुलायम सिंह भी इसमें शामिल थे

राहुल की किसान महायात्रा के बाद पार्टी को इस बात का अंदाजा लग गया था कि बिना गठबंधन न तो राज्य में सरकार बन सकती है और न ही भाजपा को रोका जा सकता है। लिहाजा पार्टी ने पिछले रास्ते से समाजवादी पार्टी खासकर अखिलेश यादव से बातचीत शुरू की थी। 

शुरुआती दिनों में मुलायम सिंह भी इसमें शामिल थे, लेकिन परिवार के विवाद के बाद कांग्रेस अखिलेश के साथ ही जाना पसंद कर रही थी। अब अखिलेश के हाथ सपा की कमान आने से कांग्रेस के नेताओं ने भी राहत की सांस ली है।

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने प्रियंका-डिंपल के बीच हुई बातचीत में करीब 110 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की मांग रखी है। कांग्रेस गठबंधन को लेकर अड़ना नहीं चाहती है। उसका रुख लचीला है। वर्तमान के 20 विधायकों वाली सीटों के अलावा वह दूसरे नंबर वाली सीटें भी चाहती हैं। माना जा रहा है कि पार्टी कम से कम 80 सीटें तो चाहती ही है।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.