Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन 10 फिल्मों से चमका अभिषेक बच्चन का करियर

30-1443599536-abhishek-bachchan-to-walk-out-of-hera-pheri-3अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के एक ऐसे हीरो हैं जिन्हें उनकी हिट फिल्मों के लिए कम लेकिन फ्लॉप फिल्मों के लिए लोग ज्यादा याद करते हैं। एक वक्त तो ऐसा भी था जब उनकी फिल्में एक बाद एक करके फ्लॉप हो रहीं थीं। लेकिन उनकी कई ऐसी फिल्में भी रही हैं जो ना सिर्फ हिट रहीं बल्कि उनमें उनकी एक्टिंग को भी काफी सराहा गया। उनकी एक फिल्म को तो नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है।

‘गुरु’ अभिषेक बच्चन की एक ऐसी फिल्म रही जिसने उनके करियर को ना सिर्फ नई ऊंचाईयां दीं बल्कि उनके करियर के लिए एक मील का पत्थर भी साबित हुईं। इस फिल्म में उनकी जोड़ी ऐश्वर्या राय के साथ थी, जो असल जिंदगी में अब उनकी पत्नी हैं। ये फिल्म धीरूभाई अंबानी की जिंदगी से इंस्पायर्ड थी जिसमें अभिषेक ने लीड किरदार निभाया था। इसे ना सिर्फ 2007 के कांस फिल्म फेस्टीवल में दिखाया गया बल्कि इसे कई अवॉर्ड भी मिले।

2004 में आई ‘युवा’ में अभिषेक बच्चन के अलावा अजय देवगन, विवेक ओबोरॉय, सोनू सूद, करीना कपूर, रानी मुखर्जी और ईशा देओल थे। मल्टीस्टारर फिल्म होने के बावजूद भी इस फिल्म में अभिषेक के किरदार को नोटिस किया गया और उसकी काफी तारीफें भी हुईं। इसमें अभिषेक ने लल्लन सिंह नाम के एक बदमाश का किरदार निभाया था जो अपनी पत्नी से प्यार भी करता है और गाली भी देता है।

‘बंटी और बबली’ फिल्म भी अभिषेक बच्चन की बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाती है। 2005 में आई इस फिल्म में अभिषेक के अलावा रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन भी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में ऐश्नर्या राय का एक आइटम नंबर भी था जो काफी हिट रहा।

साल 2005 में ही आई उनकी एक और फिल्म काफी हिट रही। ये फिल्म थी ‘सरकार’, जिसमें उनके अलावा अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ और अनुपम खेर जैसे कलाकार थे। इस फिल्म में बाकी कलाकारों के अलावा अभिषेक बच्चन के किरदार को भी काफी सराहा गया।

साल 2002 में एक फिल्म आई थी ‘हां मैंने भी प्यार किया है’। इस फिल्म में अभिषेक के अलावा करिश्मा कपूर और अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में थे। उस वक्त अभिषेक और करिश्मा कपूर एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। इसलिए ऑफ-स्क्रीन के अलावा ऑन-स्क्रीन भी अभिषेक और करिश्मा की जादुई केमेस्ट्री देखने को मिली। नतीजा, फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई।

2008 में आई फिल्म ‘दोस्ताना’ में फिर से अभिषेक ने अपनी एक्टिंग का टैलेंट दिखाया। फिल्म में उनके साथ जॉन अब्राहम और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल में थे, जबकि शिल्पा शेट्टी और बॉबी देओल मेहमान भूमिका में नजर आए।

जिस फिल्म को अभिषेक बच्चन की सबसे सफलतम फिल्म आंका जाता है, उसे भला हम कैसे भूल सकते हैं। यशराज फिल्म्स की ‘धूम’ सीरीज की अब तक आईं सभी फिल्मों में अभिषेक बच्चन अहम किरदार में दिखे। इस फिल्म में ना सिर्फ अभिषेक को पसंद किया गया बल्कि इस फिल्म ने भी कमाई के नए रिकॉर्ड कायम किए।

‘बोल बच्चन’ भी एक अभिषेक बच्चन की एक ऐसी फिल्म रही, जिसने ना सिर्फ 100 करोड़ से ऊपर की कमाई की बल्कि इसने अभिषेक को एक कॉमेडी एक्टर के तौर पर भी स्थापित कर दिया।

ऐसी फिल्में जिनमें अभिषेक बच्चन ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग का नमूना पेश किया उसमें भला फिल्म ‘दिल्ली 6’ को कैसे भूला जा सकता है। कमाई के लिहाज से बेशक ये फिल्म कमतर ही रही लेकिन इसमें अभिषेक की एक्टिंग ने सभी को फिर से अपना मुरीद बना लिया था।

इस कड़ी में फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ भी आती है। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन के साथ-साथ शाहरुख खान, सोनू सूद, विवान शाह, बोमन ईरानी और दीपिका पादुकोण जैसे बड़े स्टार थे। लेकिन सभी सितारों के साथ अभिषेक की एक्टिंग को भी सराहा गया। साथ ही इस फिल्म ने भी 100 करोड़ से ऊपर का बिजनेस किया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.