Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आपका फिगर तय करता है, की कितनी आकर्षक हैं आप

couple-date-stock-today-160715-tease_8cd177125d6fd4909fe4a81a47e81ff3-759x500क्या आपको पता है कि महिलाओं का फिगर ही पुरुषों को उनकी ओर आकर्षित करता है। एक नई रीसर्च बताती है कि आप पुरुषों को कितना आकर्षित करती हैं। इस रीसर्च में महिलाओं की लंबाई और उनके कमर के अनुपात के आधार पर यह बात क
ही गई है।
हालांकि ऐसा भी कहा गया है कि अगर आपकी वेस्ट और हिप का रेशो अगर 0.60 और 0.70 के आसपास है तो आप एक बेहद आकर्षक महिला हैं। साथ ही, इस अनुपात वाली महिलाओं को अच्छे स्वास्थ्य वाली भी माना जाता था। लेकिन ईवॉल्यूशनरी साइकॉलजी जर्नल में प्रकाशित एक रीसर्च ने इस सोच को पूरी तरह उलट दिया है। ‘जैसिका रैबिट की क्या खूबी उसे सैक्सी बनाती है?’ नाम से छपी इस रीसर्च पेपर कमर और नितंबों के साइज के अनुपात को खारिज करते हुए महिलाओं के कमर और लंबाई को आधार बनाया गया है। जैसिका रैबिट एक काल्पनिक कार्टून पात्र है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कमर और लंबाई ही किसी महिला में निर्धारित करते हैं कि वह शारीरिक रूप से कितनी आकर्षक है।

इस रिसर्च के लिए तीन बहुत ही अलग तरह के सैम्पल्स लिए गए। पहले में 106 कॉलेज की लड़कियों को, दूसरे में 673 प्लेबॉय मैगजीन की महिलाओं को और 490 कॉमिक्स, वीडियोगेम और कार्टून आदि के पात्रों को शामिल किया गया। इ्स रिपोर्ट को लिखने वाले और यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग के प्रफेसर विलियम डी लेजेक का कहना है कि महिलाओं की लंबाई और उनके कमर का अनुपात ही उन्हें आकर्षक बनाता है और इन काल्पनिक महिला पात्रों जैसी कमर है, होना असंभव है लेकिन इनके मध्यम आकार के नितंब के कारण इनका अनुपात काफी कम हो जाता है।

इस शोध में शामिल की गई काल्पनिक महिला चरित्र जैसिका रैबिट की कमर 10 इंच की है जबकि वेस्ट-हिप रेश्यो 0.39 है जो किसी सामान्य युवती के औसत 0.74 रेश्यो से काफी कम है। इस थिअरी में यह भी कहा गया है कि इन्हीं विशेषताओं वाली महिलाएं बेहतर स्वास्थ्य वाली मानी जाती है और उनकी जनन क्षमता भी बेहतर होती है जो उन्हें और अधिक आकर्षक बनाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.