Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर गलती से जरूरी डाटा डिलीट हो जाए, तो रिकवर करने के लिए ये टिप्स अपनाएं

New Delhi: आमतौर पर आपकी छोटी सी गलती से आपको भारी नुकसान होता है। कई बार आप ध्यान नहीं देते हैं और आपके सिस्टम में मौजूद आपका जरूरी डाटा डिलीट हो जाता है। तो ऐसे में घबराएं नहीं बल्कि ये टिप्स अपनाएं।

img_20170308121528हम आपको कुछ तरीका बता रहे हैं जिससे आप आसानी से डिलीट हुआ डाटा को रिकवर कर सकते हैं। 
स्टेप 1
सबसे पहले जिस हार्ड डिस्क से डेटा रिकवर करना है उसे किसी दूसरे कम्प्यूटर से अटैच करें। अगर यह एक वही हार्ड डिस्क है तो इसे डायरेक्ट भी किसी कंप्यूटर से अटैच किया जा सकता है। इसके बाद डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर ‘Recover My Files’ का फ्री वर्जन डाउनलोड कर इन्स्टॉल करें। यह आसानी से गूगल पर उपलब्ध है और इसे डाउनलोड कर इस्तेमाल करना बेहद आसान है।
स्टेप 2
सॉफ्टेवयर इन्स्टॉल होने के बाद फाइल रिकवर करने के लिए आपको पहले फाइल को सर्च करना होगा। इसके बाद आप स्क्रीन पर मौजूद दूसरे दो ऑप्शन में से Complete Format Recover पर क्लिक करना है। 
स्टेप 3
Complete Format Recover पर क्लिक करने के बाद आपको फिजिकल ड्राइव सलेक्ट करनी होगी। इसमें आपको हार्ड डिस्क के पार्टीशन भी दिखाई देंगे। आमतौर पर आपने अपने हार्ड डिस्क पार्टीशन को जो नाम दिया है इसमें भी वह उसी नाम से दिखाई देंगे। आप जिस ड्राइव का डाटा या जिस ड्राइव में मौजूद फाइल रिकवर करना चाहते हैं उसे सलेक्ट कर लें और ठी73 पर क्लिक करें।
स्टेप 4
इस स्टेप में आपसे पूछा जाता है कि आपको कौन सी फाइल रिकवर करनी है। इस ऑप्शन में ड्राइव में सेव इमेज, ऑडियो, वीडियो, किसी सॉफ्टवेयर या अन्य दूसरी कई फाइल्स शो होती हैं। यहां आप किसी एक फाइल को या फिर सभी फाइलों को भी सलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद सलेक्ट की गई फाइल को सर्च करना होगा। आमतौर पर इस सॉफ्टवेयर में 50GB की एक फाइल स्कैन करने में करीब एक घंटे का वक्त लग जाता है। अगर आपकी ड्राइव एक्सटर्नल वरइ ड्राइव है तो स्कैनिंग में वक्त ज्यादा लग सकता है। कितना वक्त लगेगा यह इस पर भी निर्भर करता है कि अपने कितनी फाइल्स सलेक्ट की हैं। 
स्टेप 5
स्कैनिंग पूरी होने के बाद यूर्जस को रिकवर हुई फाइल्स की पूरी लिस्ट दिखाई देती है। हालांकि रिकवरी के बाद कई फाइल्स के नाम बदल गए होते हैं। यह सॉफ्टवेयर आपको प्रीव्यू देखने का ऑप्शन भी देता है। प्रीव्यू देखकर आप सिर्फ वही फाइल्स सेव कर सकते हैं जिनकी आपको जरूरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.