Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगर आपके फोन में ये ऐप है तो तुरंत हटा दें वरना पछताएंगे

img_20161221105645अगर आपके फोन में ट्रू कॉलर है तो ये खबर जरूर पढ़ें क्योंकि कोई आपको इसके जरिए बर्बाद कर सकता है।

 TrueCaller एक ऐसा ऐप है जिसके जरिए इसके यूजर्स को कॉलर आईडी पता चलती है।  अगर आप इसे यूज करते हैं तो जानते होंगे, लेकिन इसके बारे में नहीं जानते तो यह एक ऐसा ऐप है जो आपके नंबर पर आने वाली कॉल की डीटेल्स बताता है।
डीटेल्स में कॉलर का नाम, लोकेशन और प्रोफेशन बताता है. आमतौर पर इसके द्वारा ज्यादा जानाकारी तब मिलती है जब कॉल करने वाले के पास भी यह ऐप है और उसमें रजिस्टर कर रखा है।
चाहे आप किसी से बात कर रहे हैं, ऑनलाइन हैं या ट्रू कॉलर ऐप पर हैं। इसकी जानकारी सिर्फ आपको नहीं बल्कि आपके दोस्तों को भी है. क्योंकि उनके पास भी अगर ट्रू कॉलर है और आप इंटरनेट से कनेक्टेड हैं तो वो ये पता लगा सकते हैं कि आपने आखिरी बार ट्रू कॉलर कब देखा था या कॉलिंग कब की थी।
यानी अगर आपने अपने दोस्त या जानने वाले को ये कहा कि मैने देखा नहीं था या मैं कहीं और था, तो आप झूठे साबित हो जाएंगे।
हालांकि ट्रू कॉलर ऐप में एक सेटिंग है जिसके जरिए आप इसे हटा भी सकते हैं, लेकिन यह डिफॉल्त ऑन रहता है। अगर जानकारी नहीं है तो इस तरह से आप पर आपके दोस्त नजर रख सकते हैं। 
ट्रू कॉलर पर भी व्हाट्सऐप जैसा लास्ट सीन और ऑनलाइन का ऑप्शन दिया गया है। अगर कोई ऑनलाइन है तो हरे रंग का डॉट होगा और अगर उसका फोन बिजी है या वो किसी से बात कर रहा है तो रेड डॉट बना होगा। अगर ऑनलाइन नहीं है तो आखिरी बार जब उसने ट्रू कॉलर चेक किया इसके बारे में आपको बताया जाता है।
इस फीचर के अलावा ट्रू कॉलर में कई फीचर्स दिए गए हैं जैसे कॉल ब्लॉकिंग और स्पैम मार्क करने वाले फीचर्स। किसी की कॉल ब्लॉक कर सकते हैं किसी नंबर से कॉल आने पर उसे स्पैम मार्क किया जा सकता है।
गौरतलब है कि ट्रू कॉलर के डेटाबेस में लगभग 3 बिलियन लोगों के प्राइवेट नंबर हैं । कई बार इसके हैक होने की भी खबरे आई हैं और इसकी सिक्योरिटी और प्राइवेसी के भी सवाल उठते रहे हैं। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि किसी अनजान को आपके नंबर के जरिए आपकी पहचान जानने का इससे अच्छा फ्री साधन कोई नहीं है. क्योंकि इसके जरिए न सिर्फ फोन नंबर से जुड़े शख्स का नाम बताता है, बल्कि उसकी ईमेल आईडी और वो क्या काम करता है ये तक बता देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.