Top
Pradesh Jagran

हिंदू वेष में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद मदरसों और अन्य संस्थानों पर की गई कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

हिंदू वेष में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद मदरसों और अन्य संस्थानों पर की गई कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
X

terrorism_58fafd86923a2मेरठ : उत्तरप्रदेश को मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा हाईअलर्ट पर रहने की सूचना किए जाने और भगवा वेष में पकड़े गए कथित आतंकियों को लेकर देशभर में सुरक्षा तंत्र सक्रिय हो गया है। संभावना जताई गई है कि आतंकी भगवा चोला पहनकर माथे पर तिलक लगाकर और हाथ में कलेवा बांधकर हिंदू साधुओं व संतों का रूप धर कोई बड़ी साजिश को अंजाम दे सकते हैं। इस तरह की सूचना के बाद हर कहीं अलर्ट जारी कर दिया गया है लेकिन विशेषकर उत्तरप्रदेश राज्य में सुरक्षातंत्र सक्रियता बरत रहा है।

यहां के मदरसों पर नज़र रखी जा रही है। सुरक्षातंत्र बिजनौर और अन्य क्षेत्रों में धार्मिक संस्थानों पर कड़ी नज़र जमाए है। इन संस्थानों में क्षेत्र के जवाबदार नागरिकों से सहायता की मांग की जा रही है। प्रयास किया जा रहा है कि युवकों को भटकने से बचाया जा सके। अल्पसंख्यक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र में लगभग 500 मदरसे ऐसे हैं जिनमें 15 डिग्री स्तर के व 55 हाईस्कूल स्तर के संस्थान हैं।

उल्लेखनीय है कि पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर 6 राज्यों में 19 वर्ष से 25 वर्ष तक के 4 युवकों को पकड़ लिया था। पुलिस ने बिजनौर में महाराष्ट्र के मुंब्रा में, पंजाब के जालंधर में और बिहार के पूर्वी चंपारण में गिरफ्तारियां की हैं। इस दौरान 8 युवकों को पकड़ लिया गया। पकड़े गए युवकों पर कथित तौर पर दिल्ली और उत्तरप्रदेश में आतंकी हमले की साजिश का आरोप लगाया जा रहा है।

हालांकि पकड़े गए युवकों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया है। दरअसल इन युवकों को आतंकी माने जाने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं थे। पुलिस के अधिकारियों और जिम्मेदारों ने कहा है कि इन लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रयास किए जाऐंगे जिससे इनका स्किल डेवलपमेंट बढ़ जाए। हालांकि एटीएस द्वारा इन लोगों पर ध्यान रखे जाने की बात कही गई है।

Next Story
Share it