Top
Pradesh Jagran

सिर्फ चॉकलेट चखने के लिए वसूलती है करोड़ों, जीभ का करवाया इंश्योरेंस

सिर्फ चॉकलेट चखने के लिए वसूलती है करोड़ों, जीभ का करवाया इंश्योरेंस
X

आप जब भी खाने का पहला निवाला मुंह में डालते हैं तुरंत आपकी जीभ उस खाने का स्वाद बताती है। इसी तरह जब घर में कोई नया पकवान पकता है तो लोग उसे चखने के लिए किसी फैमिली मेम्बर को सबसे पहले बुलाते हैं क्योंकि उसकी जीभ तुरंत खाने में रह गई कमी को बता देती है। बिल्कुल ऐसा ही काम एक लड़की भी करती है, लेकिन उसे इस काम के लिए काफी पैसा मिलता है। पैसा भी इतना कि आप सुनते ही चकरा जाएंगे।KARTIS-2

कर्टिस नाम की इस युवती को उसकी जीभ की वजह से चॉकलेट बनाने वाली मशहूर कंपनी कैडबरी नौ करोड रुपए देती है। कंपनी ने हायलेई कर्टिस की जीभ का करीब मिलियन पाउंड में बीमा भी कराया है। जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत 81,537,870.34 यानी लगभग नौ करोड़ रुपए है। कर्टिस कैडबरी की 300 लोगों की चॉकलेट टेस्टिंग टीम की सदस्य है।

कर्टिस का काम है कि वह चॉकलेट को परफेक्ट स्वाद के लिए चखे और उसमें कमी को बताए। इसके चलते उसे सख्त हिदायत भी दी गई है कि वो अपनी स्वाद इंद्रियों को नुकसान पहुंचाने वाला कोई काम नहीं करेगी। कर्टिस को अपनी जीभ का खास ख्याल रखना होता है और खाने-पीने में नुकसानदायक चीजों से पूरा परहेज करना पड़ता है।

चॉकलेट साइंटिस्ट कर्टिस, कैडबरी के अलावा बॉर्नविल चॉकलेट के लिए भी काम करती हैं। वह चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों के लिए नए-नए फ्लेवर्स और भविष्य की योजनाओं को भी अंजाम देती है।

कर्टिस का काम सिर्फ इतना ही नहीं है। उसे क्वालिटी कंट्रोल में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है।

Next Story
Share it