Breaking News

सावधान! आपका ही स्मार्टफोन करता है आपकी जासूसी, आख़िर कैसे?

नई दिल्ली। हाथ में फोन लेकर आप घर बैठे दुनिया की खबर ले सकते हैं, लेकिन इस फोन के जरिए कोई आप की भी खबर ले सकता है। भले ही यह सुनने में अटपटा लगे, लेकिन यह हकीकत है कि कोई आपके फोन से ही आपकी जासूसी कर सकता है। और यह सबसे एडवांस और स्मार्टफोन आईफोन के जरिए मुमकिन है।

क्या आप जानते हैं कि एंड्राइड फ़ोन में मौजूद कुछ लोकप्रिय ऐप आपकी जासूसी करते हैं। जी हां, ये आपकी बातों को सुनते हैं। यहां तक कि आपकी गतिविधि के स्क्रीनशॉट भी लेते हैं। स्क्रीनशॉट्स और वीडियो में आपके यूजरनेम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल है। इस तरह हो सकती है जासूसी स्मार्टफोन में एक बेसबैंड प्रोसेसर और एक एप्लीकेशन प्रोसेसर मौजूद है।

एप्लीकेशन प्रोसेसर एक साधारण प्रोसेसर होता है। वहीं बेसबैंड प्रोसेसर का काम सेलुलर कनेक्टिविटी के लिए रेडियो संबंधी काम करना है। अगर कभी स्मार्टफोन ऐप्स के कई हिस्सों पर AT कमांड से रोक लगती है, तो के एंड्राइड स्मार्टफोन्स में यूएसबी को यह एक्सेस दे दिया जाता है। लोग इसी सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

बेस्ट जासूसी ऐप्स Cocospy हाईस्ट्रर मोबाइल फ़ोटो फारवर्ड स्पाई फ़ोन स्पेक्टर इन मोबाइल जासूसी ऐप के अलावा Trackmypone, Spyzie, Mobistealth, Phonesheriff, Mobilespyagent जैसे कई बढ़िया Spy Apps उपलब्ध हैं। इन Spy Apps की मदद से आप बच्चे, जीवनसाथी, कर्मचारी और दोस्तों पर नजर रख सकते हैं। (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) Pegasus Spyware का इस्तेमाल भारत समेत कई देशों में पत्रकारों और एक्टिविस्ट्स की जासूसी का दावा किया गया है। इन फोनों को टैप करने के लिए इसराइली कंपनी NSO ग्रुप के हैकिंग सॉफ्टवेयर पैग़ासस (Jasoosi Software) का इस्तेमाल किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *