Top
Pradesh Jagran

विधानमंडल सत्र पहला द‌िन: व‌िपक्ष का जमकर हंगामा, आजम के इस्तीफे की मांग

विधानमंडल सत्र पहला द‌िन: व‌िपक्ष का जमकर हंगामा, आजम के इस्तीफे की मांग
X

akhilesh-yadav_1482297088व‌िधानमंडल सत्र के पहले द‌िन व‌िपक्ष ने जमकर हंगामा ‌क‌िया ज‌िसके चलते कार्यवाही एक घंटे के ल‌िए स्थग‌ित कर दी गई। बसपा और भाजपा व‌िधायकों ने सत्ता पक्ष पर जमकर हमला बोला और कानून व्यवस्था सह‌ित कई मुद्दों पर नारेबाजी की। बसपा ने सपा कैब‌िनेट आजम खां के इस्तीफे की मांग की और कहा क‌ि बुलंदशहर जैसे संवेदनशील मामले पर आजम खां का बयान बेहद शर्मनाक है।

सत्र शुरू होने से पहले बुधवार को सुबह सभी दलों ने अपने-अपने विधायकों की बैठक बुलाई, जिसमें उठाए जाने वाले मुद्दों के साथ सदन के भीतर की रणनीति को अंतिम रूप दिया गया।

सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट और अगले साल का अंतरिम बजट व लेखानुदान पास कराने के लिए यह सत्र बुलाया है, लेकिन नोटबंदी, कानून-व्यवस्था, किसानों समस्याओं समेत अन्य मुद्दों पर विपक्ष और सत्ता पक्ष ने एक-दूसरे को घेरने के लिए कमर कस रखी है।

वहीं, सदन के संचालन के लिए विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय की ओर से मंगलवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हंगामे के संकेत भी मिले थे। बैठक में नोटबंदी का मुद्दा छाया रहा।

सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने सत्र के सुचारू संचालन में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से सहयोग का अनुरोध किया गया था। उन्होंने सभी दलीय नेताओं से सत्र में सद्भावपूर्ण माहौल में सकारात्मक चर्चा करने का आग्रह किया था लेक‌िन सत्र शुरू होते ही व‌िपक्ष ने हंगामा शुरू कर ‌द‌िया।।

आज पेश होगा अनूपूरक और अंतरिम बजट

अखिलेश यादव

सर्वदलीय बैठक से पहले हुई विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सदन के 21 और 22 दिसंबर के कार्यक्रम को मंजूरी दी गई। तय कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को मुख्यमंत्री 2016-17 का दूसरा अनुपूरक बजट व 2017-18 का अंतरिम बजट व पांच माह का लेखानुदान पेश करेंगे।

अनुपूरक बजट का आकार 16000 करोड़ रुपये के आसपास रहने की संभावना है जबकि 2017-18 के अंतरिम बजट का आकार तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा होने की संभावना है। लेखानुदान अप्रैल से अगस्त 2017 तक के लिए आएगा।

इसका आकार 1 लाख 40 हजार करोड़ के आसपास होने की उम्मीद है। 22 दिसंबर को विधानसभा में अनुपूरक बजट, अंतरिम बजट व लेखानुदान पास कराने के अलावा नोटबंदी पर चर्चा हो सकती है।

Next Story
Share it