Thursday , July 29 2021
Breaking News

राजनाथ और मायावती ने डाला वोट, किए जीत के दावे

Rajnath-Singh_28लखनऊ. उत्तरप्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण का मतदान हो रहा है. 12 जिलों की 69 सीट पर वोटर्स मतदान करेंगे. सुबह 7 बजे से ही वोटिंग होना शुरू हो गई और फिलहाल वोटिंग की रफ्तार धीमी है. सुबह 9 बजे तक 12% मतदान हुआ. मतदान के शुरुआती दौर में ही बसपा सुप्रिमो मायावती ने लखनऊ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोट डालने के बाद उन्होंने अपनी पार्टी की जीत का दावा भी किया. वही भाजपा के केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में वोट डाला. उन्होंने अपनी पार्टी की जीत का दावा भी किया.

इन दोनों ही नेताओं ने जहां अपनी जीत का दावा किया वहीं लोगों से अपील की कि वह अधिक से अधिक मताधिकार का प्रयोग करें. सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी की खुशहाली के लिए अपना वोट दिया है. इधर अखिलेश के चाचा प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने भी परिवार और पार्टी में सब कुछ ठीक होने का दावा किया है. उन्होंने सैफई में ही अपना वोट डाला और तीन सौ से अधिक सीटें जीतने जाने का दावा किया है.

बता दे कि तीसरे चरण के मतदान के तहत कई दिग्गजों का भाग्य आज इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन में बंद होगा. मिली जानकारी के अनुसार 18 वर्ष से 19 वर्ष के 4.1 लाख मतदाता पहली बार मताधिकार का उपयोग करेंगे. मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. गौरतलब है कि तीसरे चरण में 3618 बूथ अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं और इस चरण में 12 जिलों में वोटिंग होगी. मतदान केंद्रों के 25607 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा. मतदान के लिए केंद्रीय बलों की सेवा ली जा रही है और इनकी करीब 837 कंपनियां बूथ्स और अन्य स्थानों पर सुरक्षा कार्य में लगी हैं.

मतदान के पूर्व मतदान दलों को मतदान सामग्री देकर रवाना किया गया था और ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा गया था. माॅक पोल के बाद ईवीएम को मतदाताओं के प्रयोग के लिए लिया गया है. मतदान के बाद ईवीएम को फिर से सुरक्षित तरीके से स्ट्रांग रूम में रख दिया जाएगा. मतदान के लिए राज्य पुलिस के जवानों को भी बड़े पैमाने पर तैनात किया गया है. तीसरे चरण के तहत मैनपुरी, इटावा, फर्रूखाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई आदि क्षेत्रों में मतदान होगा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *